1. home Home
  2. life and style
  3. shukrawar ka mausam weather forecast dussehra 2021 heavy rainfall in many states bay of bengal cyclon tufan amh

Weather Forecast: बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र, इन राज्‍यों में होगी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

आईएमडी ने जानकारी दी है कि कम दबाव के क्षेत्र की वजह से अगले तीन दिनों में ज्यादातर जगहों पर हल्की बारिश होगी तथा कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं एवं 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Weather Forecast today /Dussehra 2021
Weather Forecast today /Dussehra 2021
pti

Weather Forecast : बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य हिस्से और आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती हवाओं के प्रभाव से कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिससे ओडिशा में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी है कि कम दबाव के क्षेत्र की वजह से अगले तीन दिनों में ज्यादातर जगहों पर हल्की बारिश होगी तथा कुछ स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं एवं 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. इस दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश का अनुमान है. भुवनेश्वर के मौसम केंद्र ने ट्विटर पर बताया कि चक्रवाती हवाओं के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी के पूर्व मध्य हिस्से और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है.

कम दबाव के पश्चिम और उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है तथा यह अगले 24 घंटे में दक्षिण ओडिशा एवं उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों पर पहुंच जाएगा. मौसम केंद्र ने कहा कि ओडिशा और आसपास के हिस्सों में बारिश हो सकती है. 16-17 अक्टूबर के दौरान ओडिशा के कुछ जिलों में बारिश होने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने 13 जिलों के लिए येलो चेतावनी जारी की है. विभाग ने कहा है कि बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, नयागढ़, गंजम, गजपति, मयूरभंज, ढेंकनाल में एक या दो स्थानों पर गरज और बिजली कड़कने के साथ बारिश हो सकती है.

केरल के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

केरल, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है. मौसम विभाग ने केरल के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी करने का काम किया है. 16 अक्टूबर से पूर्वी भारत और इससे सटे मध्य भारत में तेज बारिश की संभावना विभाग ने व्यक्त की है.

बिहार का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 17-18 अक्टूबर के मध्य दक्षिण-बिहार एवं उत्तर-पूर्व के एक या दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है. हालांकि अगले दो दिनों तक सूबे का मौसम शुष्क रहने के आसार है और तीखी धूप के साथ उमस की स्थिति प्रदेश में बनी रहेगी.

झारखंड का मौसम

बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर चक्रवात बन रहा है. झारखंड में भी इसका असर 16 अक्तूबर से हो सकता है, जो 17 अक्तूबर तक रहेगा. इसके बाद मौसम साफ हो जायेगा. 16 से 17 अक्तूबर तक के मौसम को लेकर मौसम केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम केंद्र के अनुसार, 16 अक्तूबर को राज्य के मध्य तथा दक्षिणी हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें