17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरकैसा है आपका लव बॉन्ड, ये रिलेशनशिप टेस्ट बताएगा कितना मजबूत है आपका रिश्ता

कैसा है आपका लव बॉन्ड, ये रिलेशनशिप टेस्ट बताएगा कितना मजबूत है आपका रिश्ता

Relationship : हर रिश्ते में हेल्दी कम्यूनिकेशन बहुत ही जरूरी होता है. न केवल लड़ाई या तनावपूर्ण क्षणों में, बल्कि किसी रोमांटिक क्षणों में अच्छे समय का अनुभव करते समय भी. इन क्षणों में एक साथी की प्रतिक्रिया और संचार का तरीका आपके रिश्ते की मजबूती को आइने की तरह साफ दिखाता है

Relationship : हर रिश्ते में दो महत्वपूर्ण क्षण हैं जो उनके बीच की बान्डिंग को बताते हैं. कई लोग इसे गौर करते हैं लेकिन कई लोग नजर अंदाज कर किसी तरह समझौता की जिंदगी जीते हैं. दरअसल बहस और संचार संबंधी समस्याएं रिश्तों के ख़त्म होने के कुछ प्रमुख कारण हैं हालाँकि, यह न केवल किसी बात पर विचार नहीं मिलने का विषय है बल्कि इस दौरान साझेदार कैसे संवाद करते हैं यह भी मायने रखता है. जैसे कि एक साथी की आवाज़ का लहजा, दूसरे को बीच में रोकने या बोलने की उनकी प्रवृत्ति और क्या वे खुद को छोटा महसूस करते हैं या कि उनकी समस्याओं को कम किया जा रहा है, ये सभी बातें संघर्ष के परिणाम में योगदान करती हैं. हालांकि असहमति अपने आप में हानिकारक नहीं है, लेकिन रक्षात्मक होना, जिद्दी होना या बातचीत से पीछे हटना रिश्तों के लिए हानिकारक हो सकता है. जबकि इसके विपरीत, साझेदार की साथी की देखभाल, समझ और उसे मान्यता देना मुश्किल समय में दवा जैसा प्रभाव डालता है.

रिलेशनशिप टेस्ट 1
Undefined
कैसा है आपका लव बॉन्ड, ये रिलेशनशिप टेस्ट बताएगा कितना मजबूत है आपका रिश्ता 3

तीखी बहस के दौरान भी, सम्मानजनक लहजा बनाए रखना और अपने साथी को यह बताना संभव है कि आप उनसे असहमत होने के बावजूद उनकी परवाह करते हैं. सही ढंग से लड़ना, दोषारोपण वाली भाषा का उपयोग किए बिना चिंताओं को संबोधित करने और बाद में एक-दूसरे के साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार करना जारी रखने पर भी निर्भर करता है..

रिश्तों को बचाए रखने में ऐसी रणनीतियाँ शामिल होती हैं जिन्हें व्यक्ति संघर्षों को सुलझाने और रिश्तों में मधुरता बनाए रखने के लिए अपनाते हैं.

  • सक्रिय-रचनात्मक : इसमें साझेदार जानबूझकर मुद्दों पर चर्चा करते हैं और समस्याओं को हल करने की दिशा में सक्रिय रूप से काम करते हैं.

  • निष्क्रिय-रचनात्मक : एक साथी प्रत्यक्ष अस्वीकृति व्यक्त किए बिना, चुपचाप क्षमा कर सकता है और धैर्यपूर्वक परिस्थितियों में सुधार होने की प्रतीक्षा कर सकता है.

  • सक्रिय-विनाशकारी : यहां, व्यक्ति अपने साथी की आलोचना करते हैं और मुद्दों की प्रतिक्रिया के रूप में रिश्ता खत्म करने की धमकी भी दे सकते हैं.

  • निष्क्रिय-विनाशकारी : व्यक्ति अपने साथी और उसकी समस्या दोनों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे रचनात्मक संचार या संभावित समाधान की कमी हो जाती है

  • एक सक्रिय-रचनात्मक समायोजन प्रतिक्रिया से रिश्ते को लाभ होने की सबसे अधिक संभावना है और इसमें पारस्परिक रूप से लाभकारी समाधान खोजने के लिए समझौता करना या एक साथ काम करना शामिल हो सकता है; अपने साथी के दृष्टिकोण, भावनाओं और चिंताओं पर ध्यान देकर सक्रिय रूप से सुनने में संलग्न होना, साथ ही अपना दृष्टिकोण भी स्पष्ट रूप से व्यक्त करना; गलतियों को स्वीकार करना और क्षमा प्रदान करना; और यदि आवश्यक हो, तो संघर्ष को शांत करने और फिर से एक होने के लिए अस्थायी रूप से संघर्ष से दूर हो जाना

  • स्वस्थ आवास के साथ, एक साथी सकारात्मक, रचनात्मक दृष्टिकोण और व्यक्तिगत मतभेदों पर रिश्ते को प्राथमिकता देने की इच्छा के साथ प्रतिक्रिया देने का प्रयास करता है जब दूसरा कोई गलती करता है, तो वे गुस्सा करने या क्रोधित होने की इच्छा का विरोध कर सकते हैं और धैर्य और समझ के साथ स्थिति को संभालने का विकल्प चुन सकते हैं.

रिलेशनशिप टेस्ट 2
Undefined
कैसा है आपका लव बॉन्ड, ये रिलेशनशिप टेस्ट बताएगा कितना मजबूत है आपका रिश्ता 4

आपका साथी अच्छी खबर पर कैसे प्रतिक्रिया देता है : किसी साथी के साथ अच्छी ख़बरें और खुशी के पल साझा करना, अनमोल होता है, उनकी प्रतिक्रिया आपके रिश्ते की गुणवत्ता को बढ़ा या बाधित कर सकता है .एक साथी द्वारा सराहना की भावना, जो अक्सर सकारात्मक प्रतिक्रिया का परिणाम होती है, आपको उनकी अधिक सराहना करने के साथ-साथ उनकी जरूरतों के प्रति अधिक संवेदनशील और उनके प्रति प्रतिबद्ध रहने की अधिक संभावना बनाती है यह रिश्ते की संतुष्टि पर सबसे सकारात्मक प्रभाव डालती है. यह कथित साथी की प्रतिक्रिया, जुड़ाव और भावनात्मक अंतरंगता की भावनाओं को बढ़ावा देता है और व्यक्तियों को अपने प्रियजनों की उत्साही प्रतिक्रियाओं के माध्यम से सकारात्मक घटनाओं का अधिक पूर्ण अनुभव करने की अनुमति देता है जबकि दूसरी ओर, निष्क्रिय या विनाशकारी प्रतिक्रियाएँ एक साथी को उपेक्षित या कमतर महसूस करा सकती हैं क्योंकि उसे कुछ भी नहीं मिल रहा है या उनकी आलोचना की जा रही है और उन्हें अमान्य कर दिया जा रहा है. लंबे समय में, इस प्रकार की प्रतिक्रियाएँ रिश्ते टूटने का कारण बनती हैं. सक्रिय-रचनात्मक प्रतिक्रियाएँ किसी साथी से अच्छी ख़बरों के बारे में विस्तार से बताने के लिए कहती हैं और इस तरह साझा आनंद को बढ़ाती है. जब कोई साथी आपकी खुशी में भागीदार होता है, तो यह संकेत देता है कि उन्हें आपकी खुशी और भलाई की परवाह है. ये क्षण इस बात के संकेत हो सकते हैं कि वे आपके लिए कितना भावनात्मक स्थान रखते हैं जब लोग स्वयं सकारात्मक भावनाओं का अनुभव कर रहे होते हैं तो वे साथी की खुशखबरी पर उत्साहपूर्वक प्रतिक्रिया देने में सक्षम होते हैं अच्छे रिश्ते के लिए आपका साथी संपर्क के लिए एक छोटा सा प्रयास भी करता है, जैसे कोई टिप्पणी, प्रश्न, या इशारा जो आपका ध्यान आकर्षित करता है या आपसे जुड़ाव चाहता है, तो सकारात्मक और ध्यानपूर्वक प्रतिक्रिया देना महत्वपूर्ण है. ऐसे व्यवहार से जीवन के पथ पर एक साथ एक दूसरे का हाथ थामे चलना काफी आसान हो जाता है.

Also Read: Astrology : अपनी डेट ऑफ बर्थ से जानें लव मैरिज होगी या अरेंज, प्यार के मामले में शर्मीले होते हैं ये लोग
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें