1. home Home
  2. life and style
  3. nag panchami 2021 peta india on offering milk to snakes nag devta protect your house know date puja time muhurat and its significance sry

Nag Panchami 2021: क्या नाग पंचमी को सांपों को दूध पिलाना ठीक? जानें क्या कहता है PETA India

नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और वे उस परिवार को कभी कोई हानि नहीं पहुंचाते. पर पेटा इंडिया के मुताबिक, नाग पंचमी के त्योहार के दौरान सैकड़ों साँपों की दर्दनाक तरीकों से मौत हो जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nag Panchami 2021: PETA India on offering milk to snakes
Nag Panchami 2021: PETA India on offering milk to snakes
instagram

नाग पंचमी हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है. श्रावण मास में मनाए जाने वाले नाग पूजा और नाग पंचमी पर संपों को दूध पिलाने की परम्परा लंबे अरसे से चली आ रही है. लेकिन क्या सांपो को दूध पिलाना सही है ? पेटा इंडिया के मुताबिक, नाग पंचमी के त्योहार के दौरान सैकड़ों साँपों की दर्दनाक तरीकों से मौत हो जाती है.

क्या है पेटा इंडिया का दावा

लोग नाग पंचमी के दिन सांपो को दूध पिलाने को लोग पुण्य समझते है लेकिन पेटा इंडिया का दावा है कि वह अन्जाने में पाप के भागीदार बन जाते हैं. पेटा इंडिया की ओर से कहा गया, यह एक भ्रांति मात्र है कि सांप दूध पीते हैं, क्यूंकि त्योहार से पहले साँपो को भूखा प्यासा रखा जाता है. इसलिए जब उन्हें दूध दिया जाता है तो वह पी लेते हैं. गाय का दूध पीने से सांप अक्सर निर्जलित हो जाते हैं, जिसके चलते उन्हें पेचिस हो जाता है और उनकी मौत भी हो जाती है.

दंडनीय अपराध है सांप को कैद में रखना

मौजूदा कानूनों में भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के तहत साँपों की सभी प्रजातियाँ संरक्षित हैं. इसलिए उन्हें पकड़ना, प्रशिक्षित करना या कैद में रखना एक दंडनीय अपराध है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद की मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल ने हाल ही में एक बयान जारी कर कहा, बड़ी संख्या में वर्षा ऋतु में सांप निकलने पर लोग उन्हें मार देते हैं, इसलिए ऋषियों ने उन्हें दूध चढ़ाने की परम्परा शुरू कि ताकि सांपो का जीवन और पारिस्थितिक तंत्र संतुलित बना रहे.

नाग पंचमी शुभ मुहूर्त

  • नाग पंचमी का त्योहार 13 अगस्त को मनाया जाएगा.

  • पंचमी तिथि प्रारंभ 12 अगस्त 2021 दिन गुरुवार को दोपहर 3 बजकर 24 मिनट से होगी

  • पंचमी तिथि समाप्त 13 अगस्त दिन शुक्रवार की दोपहर 1 बजकर 42 मिनट पर होगी

  • पूजा का शुभ मुहूर्त 13 अगस्त की सुबह 05 बजकर 48 मिनट से 08 बजकर 27 मिनट तक रहेगा

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें