1. home Home
  2. life and style
  3. marigold flowers great use knowing the reason they will be forced to grow them in their garden

शुभ होने के साथ ही बहुत काम के हैं गेंदे के फूल, कारण जानकर अपने बगीचे में उगाने के लिए हो जाएंगे मजबूर !

गेंदे के फूलों को पूजा-पाठ समेत विभिन्न शुभ कामों के लिए उपयोग में लाया जाता है. बहुत ही ज्यादा उपयोग में लाए जाने के बाद भी लोग इसे बार-बार मार्केट से खरीदते हैं जबकि इन्हें आसानी से घर में भी उगाया जा सकता है. ऐसे कई कारण हैं जिसकी वजह से आपको अपने घर के पॉट या बगीचे में ये फूल जरूर उगाने चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Marigold
Marigold
Instagram

गेंदे के पौधों को उगाना बहुत आसान है. इनके पौधों को बस बहुत अधिक धूप की आवश्यकता होती है और वे आसानी से बड़े हो जाते हैं. इसके पौधे लगभग किसी भी मिट्टी में उग सकते हैं. गेंदे के पौधे उगाने के लिए लगभग 4-6 सप्ताह में बीज लगाया जा सकता है ये आम तौर पर 2 सप्ताह के भीतर अंकुरित हो जाते हैं.

अन्य पौधों को संक्रमित होने से बचाते हैं: गेंदा के पौधे हानिकारक नेमाटोड को मारते हैं जो समस्या पैदा करने के लिए जाने जाते हैं. नेमाटोड छोटे राउंडवॉर्म होते हैं जिनसे आपके कई पौधे संक्रमित हो जाते हैं. अन्य पौधों के आसपास गेंदे के पौधे होने से वे संक्रमित होने से बच जाते हैं.

मधुमक्खियों को आकर्षित करने वाले : जब गेंदे के फूल खिलते हैं, तो वे पूरे मौसम में मधुमक्खियों और परागणकों को आकर्षित करते हैं. आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि गेंदे के फूलों पर मधुमक्खियां मंडराती नजर आएंगी.

शिकारी कीड़ों को आकर्षित करते हैं : सिर्फ परागणकर्ता ही नहीं, गेंदा भी कीटों को आकर्षित करता है जो प्राकृतिक कीट नियंत्रण के रूप में हेपिंग के लिए बहुत अच्छे हैं. वे होवरफ्लाइज़, भिंडी, परजीवी मिनी-ततैया लाते हैं जो एफिड्स और अन्य कीट खाते हैं जो आपकी फसलों या अन्य पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. पारिस्थितिकी तंत्र संतुलित रहता है.

तितलियों को आकर्षित करते हैं : गेंदा आपके बगीचे में तितलियों को आकर्षित करता है और नजारा जीवंत और सुंदर होता है. यदि आपको बटरफ्लाईज पसंद है तो अपने गार्डेन में गेंदे के फूल जरूर लगाएं. फूल खिलते ही आपके गार्डेन में रंग-बिरंगी खूबसूरत तितलियों को बसेरा बन जाएगा.

नेचुरल फूड कलर : गेंदे की पंखुड़ियों को केसर के विकल्प के रूप में भी जाना जाता है. इनमें मौजूद प्राकृतिक पीला रंग हमारे खाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. उनका उपयोग सूप में किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें