25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें इससे बचने के उपाय

ठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें इससे बचने के उपाय

ठंड के कारण ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं. यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जो आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक के रिस्क को बढ़ा सकता है. इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए. आइये जानते हैं.

Heart Attack Increases In Winter: ठंड बढ़ने के साथ ही हार्ट अटैक या हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, ठंड के कारण ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं. यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जो आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक के रिस्क को बढ़ा सकता है. सर्दियों में कोरोनरी हार्ट डिजीज के कारण एनजाइना या सीने में दर्द की परेशानी भी और ज्यादा बढ़ सकती है. जब कोरोनरी आर्टरीज ठंड में सिकुड़ जाती हैं. बाहर ठंड होने पर बॉडी का जेनरल टेंपरेचर बनाए रखने के लिए आपका हार्ट अधिक मेहनत करता है.

हार्ट की मांसपेशियों को नुकसान

यदि आपके शरीर का तापमान 95 डिग्री से कम हो जाता है तो हाइपोथर्मिया से आपके हार्ट की मांसपेशियों को नुकसान हो सकता है. अधिक ब्लड प्रेशर के परिणामस्वरूप कोरोनरी आर्टरीज सिकुड़ सकती हैं, जिससे हार्ट और इसके मसल्स तक पहुंचने वाले ब्लड और ऑक्सीजन की मात्रा कम हो सकती है. नतीजा दिल का दौरा पड़ सकता है.

ठंड के मौसम में लोगों का बढ़ जाता है वजन

ठंड के मौसम में लोगों का वजन बढ़ना भी बढ़ जाता है. इसके साथ ही फिजिकल एक्सरसाइज भी कम हो जाती है. ये दोनों फैक्टर कॉम्पलिकेशन का अनुभव करने की संभावना को बढ़ाते हैं जिसके चलते दिल का दौरा पड़ सकता है. इसके अतिरिक्त, लोग अधिक खाना खा सकते हैं, जो वजन बढ़ने की समस्या को बढ़ा देता है.

Also Read: Hair on Ears: कान पर बाल होना शुभ है या अशुभ, जानें क्या देता है ये संकेत
हेल्दी डाइट लें

सर्दियों में अच्छा खाना खाएं मतलब हेल्दी डाइट लें. ऐसे फूड्स से बचें जो तले हुए, फैटी, हाई शुगर या हाई कोलेस्ट्रॉल वाले हों क्योंकि ये आपके हार्ट डिजीज के डेवलप होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं.

ठंड में हमेशा अपने शरीर को गर्म रखें

ठंड में अक्सर हम सही से गर्म कपड़े नहीं पहनते हैं. जिसके कारण हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि आप ठंडे टेम्परेचर के प्रति सेंसेटिव हैं, तो अपने शरीर की गर्मी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त परतों में कपड़े पहनें, गर्म चीजों का सेवन करें. इससे आपके शरीर को गरमाहट मिलेगी.

Also Read: Anger Control: क्या आपको भी छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा, तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो
ठंड में घर के बाहर ना घूमे

अगर आपको हार्ट की बीमारी है तो ठंड के दिनों में घर के अंदर ज्यादा से ज्यादा रहने की कोशिश करें ताकि अचानक ठंडे स्ट्रोक से बचा जा सके. किसी काम से ही बाहर निकलें. और बाहर निकल भी रहे हैं तो गर्म कपड़े पहनकर ही बाहर निकलें.

शराब-धूम्रपान बंद करें

किडनी, वेस्कुलर और ब्लड प्रेशर के मुद्दों जैसी मेडिकल कंडीशन पर कड़ी नजर रखें. यदि इन बीमारियों का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे आपके हार्ट की समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ा देते हैं. धूम्रपान बंद करें क्योंकि यह आपके हार्ट के मुद्दों के डेवलपमेंट के रिस्क को बढ़ाता है.

विटामिन डी की कमी से आप हो सकते हैं परेशान

विटामिन डी की कमी हो सकती है क्योंकि या तो लोग घर के अंदर अधिक समय बिताते हैं या कुछ क्षेत्रों में कम धूप मिलती है. कई रिसर्च ने विटामिन डी की कमी और कार्डियक डिसऑर्डर के बीच संबंध की पड़ताल की है. हालांकि इसका सपोर्ट करने के लिए कोई सबूत नहीं है, विटामिन डी का सेवन अप्रत्यक्ष रूप से हार्ट प्रॉब्लम में कमी से जुड़ा हो सकता है.

ठंड में फिजिकली एक्टिव रहें

सर्दी के मौसम में फिजिकली एक्टिव रहें भले ही यह कठिन लगे. एक्सरसाइज बाहर नहीं करना चाहिए. आप योग, नृत्य, सॉफ्ट एरोबिक्स, होम एक्सरसाइज या ध्यान कर सकते हैं. नियमित एक्सरसाइज आपको फिट रहने में मदद करता है और आपके शरीर को गर्म रखता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें