1. home Hindi News
  2. life and style
  3. happy holi 2021 precautions before after holi khelne se pahle kya lgaye see what to dos and donts in festival 29 march smt

Happy Holi 2021: होली खेलने से पहले और बाद में जरूर करें ये 10 काम वरना पड़ सकते है मुश्किल में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
होली खेलने से पहले और बाद में जरूर करें ये 10 काम
होली खेलने से पहले और बाद में जरूर करें ये 10 काम
फाइल फोटो

Happy Holi 2021, Holi Tips And Tricks, Precaution Before & After Holi: होली का पर्व शुरू हो चुका है. आपने भी रंगो का पूरा कलेक्शन बना लिया होगा. आज मार्केट में बहुत से सेंथेटिक कलर्स मौजूद है जो आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकते है. इसी कारण से बहुत से लोग अब होली खेलना पसंद नहीं करते. पर बाज़ारों में मिलने वाले कलर्स आपको होली का आनंद लेने से न रोके इसके लिए बस इन 10 कामो को होली खेलने से पहले और बाद में कर ले जिससे आप भी रंगो से होने वाले साइड इफेक्ट्स की चिंता किये बिना इसका भरपूर आनंद ले सके.

होली खेलने से पहले करें ये काम

  • होली के रंगो से बचने के सबसे बेसिक उपयों में से एक है कि होली खेलने से 10 से 15 मिनट पहले पूरे शरीर में नारियल या सरसों का तेल ज़रूर लगा लें. ये आपके शरीर से रंगो को चिपकने नहीं देंगे.

  • होली के लिए ऐसे कपड़ों का चुनाव करे जो आपके शरीर को पूरा कवर करे. ऐसे में अगर कोई नुकसानदायक रंग आपको लगता भी है तो वो आपके शरीर तक नहीं पहुंच सकेगा.

  • रंग अगर आपके नाखुनो में लग जाए तो ये काफी दिनों तक नहीं निकलते , ऐसे में अपने नाखुनों को बचाने के लिए नेल पोलिश का इस्तेमाल करे.

  • केमिकल वाले रंगों का असर न सिर्फ त्वचा पर बल्कि आपके बालों पर भी पड़ती है. इससे बचने के लिए होली खेलने से पहले बालों को बांध ले.

  • आंखें हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगो में से एक है. इसलिए होली खेलने से पहले आंखों की रक्षा के उपाय कर ले. होली खेलने के समय चश्में या सन ग्लास का उपयोग करे.

होली खेलने के बाद जरूर करें ये काम

  • होली खेलने के बाद रंगों को निकालना सबसे मुश्किल काम होता है. इसलिए होली के रंग निकालने से पहले एक बार फिर नारियल का तेल लगा ले. इससे रंग आसानी से निकल जाता है.

  • होली खेलने के बाद मुख्यतः स्किन बहुत ड्राई हो जाती है.इसलिए नहाने के बाद पुरे शरीर को अच्छे से मॉस्चराइज़ करना न भूले. अगर आपके पास मॉस्चराइज़र नहीं है तो इसके जगह पर जैतून का तेल या नारियल का तेल भी लगा सकते है.

  • होली खेलने के दौरान अगर आंखों में रंग चला गया हो तो साफ़ ठंडे पानी से बार-बार आंखों को धोएं. आंखों को बिलकुल भी न मले.

  • होली के रंगों से बालो का एक्स्ट्रा ड्राई होना बहुत आम बात है. इसलिए बाल धोने के बाद बालों में अच्छे से तेल लगाएं. हो सके तो अच्छे हेयर मॉस्चराइज़ का इस्तेमाल भी करें.

  • रंगों के नुकसान से बचने के लिए चेहरे पर नींबू और शहद का मास्क लगाए. ये न सिर्फ आपके फेस से रंगों के दुष्प्रभाव को कम करेगा बल्कि शहद आपके फेस को डीप मॉस्चराइज़ भी करता.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें