21 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Personality Traits: दूसरों से खुद को दूर रखते हैं ऐसी हैंडराइटिंग वाले लोग, अपनी लिखावट से जानें व्यक्तितव गुण

हर किसी के पास एक अनोखी लिखावट होती है और इसके साथ ही कुछ अनोखे व्यक्तित्व लक्षण भी होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि किसी व्यक्ति की लिखावट से पता चल सकता है कि वह किस प्रकार का व्यक्ति है.

हर किसी के पास एक अनोखी लिखावट होती है और इसके साथ ही कुछ अनोखे व्यक्तित्व लक्षण भी होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि किसी व्यक्ति की लिखावट से पता चल सकता है कि वह किस प्रकार का व्यक्ति है.

लिखावट से जानें व्यक्तित्व गुण

किसी व्यक्ति की लिखावट से उसके चरित्र का निर्धारण करने की प्रक्रिया के पीछे एक संपूर्ण विज्ञान है, जिसे ग्राफोलॉजी कहा जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किसी लिखावट से उसके व्यक्तित्व गुणों के बारे में कैसे पता लगाया जा सकता है.

Also Read: Palm Shape Personality Traits: अपनी हथेली के आकार से जानें अपने व्यक्तित्व के गहरे राज

कर्सिव हैंडराइटिंग

घुमावदार लिखावट (कर्सिव हैंडराइटिंग) एक स्वतंत्र और सुव्यवस्थित दिमाग का सूचक है. अगर आपकी लिखावट अच्छी है, तो आप अधिकांश समय स्पष्ट दिमाग रखते हैं. आप उत्साही, मिलनसार और बहिर्मुखी हैं. आपकी खूबसूरत लिखावट आपकी आंतरिक सुंदरता का भी प्रतीक है. आप एक सहानुभूतिशील, भावुक और सहज व्यक्ति हैं.

Also Read: कपड़ों पर लग जाए लिपस्टिक के जिद्दी दाग तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खें, ‘दाग’ हो जाएंगे साफ

मेसी लिखावट

अगर आप इस श्रेणी में आते हैं, तो आपको अपने जीवन में कुछ संगठन की आवश्यकता है. मेसी लिखावट वाले लोग बेहद सहज होते हैं और उनका ध्यान कम समय तक टिक पाता है. आपका मन अक्सर भटकता रहता है और आपको दैनिक कार्यों पर भी ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है.

स्पेस देकर लिखना

अगर आप अपनी लिखावट में अक्षरों के बीच पर्याप्त जगह का उपयोग करते हैं, तो आप एक साहसी व्यक्ति हैं. आप हर चीज़ से ज़्यादा आज़ादी को महत्व देते हैं और भीड़ से दूर रहते हैं. आप तार्किक और व्यवस्थित भी हैं और सावधानीपूर्वक निर्णय लेते हैं. हालांकि, अगर आपका लेखन जुड़ा हुआ है, लेकिन व्यापक रूप से फैला हुआ है, तो इसका मतलब है कि आप खुद को लोगों से दूर रखते हैं, भले ही आप अकेले नहीं रहना चाहते हों.

छोटी लिखावट

अगर आप छोटे अक्षर लिखते हैं, तो आप एक विशिष्ट अंतर्मुखी हैं. आप शर्मीले हैं, संकोची हैं और अकेले रहना पसंद करते हैं. आप सामाजिक समारोहों से दूर रहते हैं और दिन में सपने देखने वाले होते हैं. आप एक सावधानीपूर्वक व्यक्ति हैं जो गोपनीयता मिलने पर सबसे अच्छा काम करता है.

Also Read: नाभि में तेल लगाने से मिलते हैं कई समस्याओं के समाधान, जानें नेवल थेरेपी के फायदों के बारे में

बड़ी लिखावट

आप भव्य इशारों के शौकीन हैं और बड़े दिलवाले हैं. आप उदार हैं और पार्टियों में शामिल होने से ज्यादा उन्हें आयोजित करना पसंद करते हैं. आप ध्यान का केंद्र बनना पसंद करते हैं और सामाजिक मेलजोल की चाहत रखते हैं. आप आत्मविश्वास से काम करते हैं और स्वभाव से लापरवाह हैं. आप अपने तरीके से चलना पसंद करते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें