25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

खाना बनाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, चेक करें अपनी आदतें

Life Style Tips : खाना पकाना कई लोगों का शौक होता है यानी उन्हें कुकिंग में बहुत ही मजा आता है. लेकिन कुछ लोग खाना पकाते हैं लेकिन जाने अनजाने गलतियाँ भी करते हैं खैर खाना तो हम सबके घर पकता है लेकिन कभी नोटिस किया है कि खाने के कहीं कुछ गलतियां तो नहीं पक रहीं ?

Life Style Tips : टेस्टी खाना के लिए भोजन सामग्री की जितनी जरूरत होती है. उतनी ही जरूरत उसे सही तरीके से पकाने की होती है. लेकिन कई बार हम अपनी पाक संबंधी आदतों के कारण अक्सर आम गलतियों को दोहराते रहते हैं . ऐसे में कुछ कॉमन गलतियों की एक लिस्ट है जिसे चेक करना जरूरी है. इसके साथ मौजूद हैं कुछ खास टिप्स .

  • अक्सर लोगों की आदत होती है कि वे फ्रीजर से मांस का एक टुकड़ा निकालकर आग पर, ओवन में या ग्रिल पर डालते हैं यह एक बड़ी गलती है, क्योंकि मांस बाहर से भले ही पका हुआ दिखाई दे, लेकिन अंदर से कच्चा रह जाता है इसलिए यह सलाह दी जाती है कि मांस को पकाने से पहले उसे फ्रीजर से एक रात के लिए बाहर निकाल लें. आप इसे पकाने से 24 घंटे पहले तक फ्रिज में रख सकते हैं ताकि इसे अच्छे से डीफ्रॉस्ट किया जा सके.

  • अक्सर कई घरों में एक ही चाकू का उपयोग कई व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है जो गलत है. हर कट के लिए सही चाकू का उपयोग करने से पूरी प्रक्रिया आसान और तेज़ हो जाती है. मांस काटने के लिए, एक बड़ा चाकू चुनें जबकि सब्जियों, फलों और के लिए एक छोटा चाकू चुनें.

Undefined
खाना बनाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, चेक करें अपनी आदतें 5

जैसे ही चावल पकता है कुछ लोग चावल को चलाने की गलती करते हैं, लेकिन इससे उन्हें केवल इतना ही फायदा होता है कि इसे और भी गीला छोड़ देते है ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल को हिलाने से ही स्टार्च निकल जाता है और अनाज भी टूट जाता है. इसलिए, इसे ढीला रखने के लिए आपको खाना बनाते समय इसे हिलाने से बचना चाहिए दूसरी ओर, आपको सही मात्रा में पानी का उपयोग करना चाहिए..

Undefined
खाना बनाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, चेक करें अपनी आदतें 6
  • अक्सर हम क्या करते हैं एक ही तरह के तेल से सभी तरह के खाने को पकाते हैं लेकिन सभी खाना पकाने के तेल एक जैसे नहीं होते. कुछ तलने और भूनने के लिए सही होते हैं जबकि अन्य उच्च तापमान पर उपयोग किए जाने पर बासी स्वाद हैं जैसे कि शुद्ध जैतून का तेल गहरे रंग का और स्वाद में तेज़ होता है और कम तापमान पर सॉस बनाने और भूनने के लिए आदर्श है लेकिन अधिक तापमान के लिए इसका उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है. वनस्पति तेल, जैसे सूरजमुखी तेल, तलने, भूनने और बेकिंग के लिए सबसे उपयुक्त होते हैं.

  • जब हम ठंडा खाना गर्म करते हैं. तो सबसे आम गलती यह है कि खाना ठंडा होने पर ही उसे पैन में डाल दिया जाता है, जिससे वह अधिक वसा सोख लेता है. इसलिए पहले बर्तनों को गर्म करें, उसमें तेल डालें और जब वह गर्म हो रहा हो, तो सामग्री डालें.

Undefined
खाना बनाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, चेक करें अपनी आदतें 7
  • पकाते समय भोजन को नहीं चखना चाहिए ये हम सबने अपने बड़ों से जरूर सुना होगा लेकिन सच तो यह है कि खाना पकाते समय भोजन को चखने में कोई बुराई नहीं है, यह जांचना महत्वपूर्ण है कि ड्रेसिंग अच्छी है या नहीं, या मांस, पास्ता, या जो कुछ भी आप तैयार कर रहे हैं, वह सही बिंदु और बनावट पर है. यह आपको गलतियों से बचने की अनुमति देता है और स्वाद को सुधारने का मौका देता है.

  • क्या आप गलत तरीके से प्याज काटते हैं ? आप कहेंगे नहीं, लेकिन सच तो यह है कि प्याज काटते समय आपकी आंखों में आंसू आ जाते हैं ऐसा तब होता है जब हम इसे टुकड़ों में काटते हैं, जिससे इसकी कोशिकाएं टूट जाती हैं, और इससे गैसें निकलती हैं, जो आंसुओं के साथ मिलकर आंखों में जलन पैदा करती है. इसका एक समाधान है प्याज के रेशों की दिशा का पालन करते हुए इसे एक तेज चाकू से काटें ये वे धारियाँ हैं जो जड़ से तने तक चलती हैं. आदर्श यह है कि इसे स्ट्रिप्स में काटा जाए जिससे एरोसोल का कम उत्पादन होगा.

Undefined
खाना बनाते समय क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, चेक करें अपनी आदतें 8
  • कितनी बार होता है कि जिस पानी में आप पास्ता पकाने जा रहे हैं उसमें तेल मिलाते हैं तो वो चिपकते नहीं हैं लेकिन यह एक मिथक है इसे नहीं करना चाहिए. पास्ता के पानी में तेल मिलाने से न केवल आटे को तवे पर चिपकने से रोका जा सकता है, बल्कि यह पास्ता को भारी भी बना सकता है, जिससे सॉस का चिपकना कठिन हो जाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि तेल पानी के साथ मिक्स नहीं होता है.

  • जिसमें आप पास्ता उबालते हैं अक्सर उसे फेंक देते हैं लेकिन इस पानी का उपयोग सॉस को अधिक गाढ़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है.

Also Read: सब्जियों को सड़ने से बचाने के लिए आजमाएं ये उपाय, ताजगी के साथ लॉक होगा पोषण
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें