29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chocolate Peanut Butter Recipe: बच्चों के लिए पीनट बटर है बेहद फायदेमंद, घर पर ऐसे करें तैयार

सामान्य मक्खन की तुलना में, पीनट बटर ज़्यादा सेहतमंद होता है और प्रोटीन, विटामिन और आहार खनिजों का एक अच्छा स्रोत होता है. इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको इन सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी.

Chocolate Peanut Butter Recipe: शाम का नाश्ता हो या दोपहर की भूख, अपने बच्चों को खिलाएं घर का पीनट बना पीनट बटर. जो उनकी भूख को मिटाएं और उनकी सेहत को भी बनाने में मदद करें. सामान्य मक्खन की तुलना में, पीनट बटर ज़्यादा सेहतमंद होता है और प्रोटीन, विटामिन और आहार खनिजों का एक अच्छा स्रोत होता है. इस नट बटर का इस्तेमाल आम तौर पर PB और J, (पीनट बटर और जेली/जैम) सैंडविच बनाने के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल कई व्यंजनों जैसे कि ग्रेनोला, स्मूदी, क्रेप्स, कुकीज, ब्राउनी या यहां तक कि क्रोइसैन में भी किया जा सकता है.

बच्चों को अक्सर मूंगफली का स्वाद पसंद नहीं आता और वे चॉकलेट स्प्रेड पसंद करते हैं. तो, ऐसे में आप घर पर ही स्वादिष्ट और सेहतमंद चॉकलेट-फ्लेवर वाला पीनट बटर बना सकते हैं जिसका मज़ा सभी ले सकते हैं. इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको इन सामग्रियों की जरूरत पड़ेगी.

also tips: Kitchen Tips: जले हुए नॉन-स्टिक पैन को कैसे साफ करें, ट्राइ करें आसान टिप्स और ट्रिक्स

  • 2 कप मूंगफली
  • 1/2 कप चीनी
  • 4 चम्मच कोको पाउडर
  • 2 चम्मच नारियल तेल
  • 1 चम्मच वेनिला एसेंस

कैसे बनाएं चॉकलेट पीनट बटर


  1. पहला चरण मूंगफली को ठीक से भूनना है क्योंकि यह अखरोट के स्वाद को बढ़ाता है. आपको एक भारी तली वाले पैन की आवश्यकता होगी और फिर लगभग 10-12 मिनट के लिए नट्स को भूनना होगा. उन्हें ठंडा होने दें.
  2. एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो छिलका उतार दें और मूंगफली को ठंडा होने दें.
  3. एक मिक्सर लें और नट्स को बारीक पीस लें. पीसते समय, नारियल का तेल डालें और अतिरिक्त पांच मिनट के लिए पल्स करें. तब तक पल्स करते रहें जब तक आपको पीनट बटर की एक गाढ़ी और मलाईदार स्थिरता न मिल जाए.
  4. इस बिंदु पर, आपके मलाईदार नट बटर को इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए और अधिक सामग्री की आवश्यकता होगी. इसलिए, नट बटर में आधा कप चीनी, चार चम्मच कोको पाउडर और एक चम्मच वेनिला एसेंस डालें.
  5. इसे तब तक मिलाएं जब तक कि सब कुछ ठीक से मिल न जाए. आप पीनट बटर को तुरंत एक ग्लास कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं. या फिर आप इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें और बाद में उपयोग के लिए किसी ठंडी और सूखी जगह पर रख दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें