24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Nail care tips : अगर आप भी चाहते हैं सुंदर और मजबूत नाखून तो, इन टिप्स को करें फॉलो

Nail care tips: सुंदर और अच्छे नाखून कि चाह रखना जितना आसान है उतना ही मुश्किल उसे पाना है. अपनी इसी चाह के पीछे कई लोग बहुत पैसे भी लगातें है, लेकिन इतने पैसों के बाद भी मिलने वाला फायदा लंबे समय तक नहीं रहता है. अगर आपको अपने नाखून हमेशा अच्छे और मजबूत रखने हैं तो आप ये टिप्स अपना सकतें हैं.

Nail care tips: हर लड़की को लंबे और सुंदर नेल पेंट लगे प्यारे से मजबूत नाखून पसंद होते हैं. लेकिन यह बात भी है कि खूबसूरत नाखून पाना आसान नहीं है. इसी कारण से नेल आर्ट और आर्टिफिशियल नेल्स का मार्केट इतनी तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि हर किसी को अपने हाथ सुंदर और नाखून लंबे चाहिए. लेकिन सबके लिए यह पाना पॉसिबल नहीं होता है. कुछ टिप्स और ट्रिक्स के जरिए आप भी अपने नाखून न सिर्फ सुंदर बना सकते हैं बल्कि उन्हें मजबूत भी कर सकते हैं.

शहद का इस्तेमाल

शहद बैक्टीरिया और फंगस से लड़ने में मदद करता है और आपके नाखूनों को पोषित और कोमल रखने में मदद कर सकता है. 2 चम्मच शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर शहद और नींबू का नेल मास्क बनाएं. इसे अपने नाखूनों पर मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर अच्छी तरह से धो लें.

Also read: Nail Care Tips for Monsoon: बरसात में ऐसे रखें नाखूनों का खास ख्याल…

Also read: AC Care Tips: घर में कितनी देर चलानी चाहिए AC और क्यों? न करें ऐसी गलती

संतरे का रस

संतरा कोलेजन प्रोडक्शन में मदद करता है. कोलेजन एक महत्वपूर्ण एजेंट है, जो नाखूनों के विकास में मदद करता है. संतरे के एंटीऑक्सीडेंट गुण किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर रखते हैं. एक कटोरी में संतरे का रस लें और अपने नाखूनों को लगभग 10 मिनट के लिए उसमें डाले रखें, फिर इसे गर्म पानी से धो लें. इसे रोज कम से कम एक बार करने का प्रयास करें.

जैतून का तेल

यदि आपके नाखून जल्दी टूट जाने वाले हैं तो जैतून का तेल आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. जैतून का तेल आपके नाखूनों की भीतरी परत तक पहुंचता है. नाखूनों के सूखेपन को ठीक करता है. यह ब्लड सर्कुलेशन में सहायता करता है और नाखून के विकास में मदद करता है.

Also read: Sonakshi-Zaheer Wedding: पटना में शादी के विरोध में लगे पोस्टर, पढ़िए क्या लिखा है…

नींबू का रस है फायदेमंद

नाखूनों के विकास में विटामिन सी वास्तव में सहायक माना जाता है. आपको बस एक नींबू की फांक चाहिए और आपको इसे दिन में कम से कम एक बार अपनी उंगलियों के नाखूनों और पैर के नाखूनों पर रगड़ने की जरूरत है. इसे पांच मिनट तक रगड़ें और फिर गर्म पानी से धो लें. यह आपके नाखूनों को बढ़ने में मदद करेगा और उन्हें साफ और बैक्टीरिया मुक्त भी रखेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें