25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bizarre News: महिला ने अपनी मरी हुई मां से की बात, आखिर कैसे हुआ संभव, जानें

Bizarre News: एक महिला ने अपनी मरी हुई मां से बात की. लेकिन, आखिर यह संभव कैसे हुआ? आइये जानते हैं.

Bizarre News: जब भी हमारे घर में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो इसका सीधा असर हमारे मेंटल और इमोशनल हेल्थ पर पड़ता है. कई बार जिनकी मृत्यु होती है वह हमारे काफी करीब होते हैं जिस वजह से उन्हें भूल पाने में हमें काफी ज्यादा समय लग जाता है. हाल ही में एक ऐसी घटना सामने आयी है जिसमें एक महिला ने बताया कि, उसने अपनी मरी हुई मां से बात किया है. महिला ने बताया कि अपनी मां की मृत्यु के बाद वह काफी ज्यादा हताश और दुखी थी. वह अपनी मां की मौत को भुला नहीं पा रही थी. आगे महिला ने बताया कि उनकी मां की मृत्यु के कुछ साल बाद उन्होंने उनसे बात की. लेकिन आखिर ऐसा संभव कैसे हुआ? चलिए उन्हीं से जानते हैं.

2018 में मां की हुई थी मृत्यु

बता दें यह जो मामला है वह जर्मनी के बर्लिन की है. यहां सिरीन मालास की महिला ने साल 2018 में किडनी फेलियर की वजह से अपनी मां को खो दिया था. उनकी मां की उम्र 82 साल थी. जब सिरीन मालास की माता की मृत्यु हुई उससे कुछ ही समय पहले उन्होंने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया था. जब मां की मृत्यु हुई तब उनसे यह सदमा बर्दाश्त नहीं हुआ. सीरीन हमेशा सदमें में रहने लगीं. लेकिन, उन्होंने इस सदमे से बाहर निकलने का तरीका आखिरकार खोज निकाला. मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार सीरीन ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तरफ अपना रुख करने का सोचा. जिसकी मदद से मां की मौत के कई सालों बाद भी वह उनसे बात कर सकी. सीरीन चाहती थीं कि उनकी मां अपनी नातिन से मिले. ऐसा करना सीरीन के लिए काफी कठिन था क्योंकि वह अब सीरिया को छोड़ जर्मनी में रहने आ चुकी थी.

Also Read: Bizarre News: पत्नी का व्हाट्सऐप स्टेटस चेक किया तो उड़ गए होश, भागा थाने, जानें क्या है मामला

एआई की मदद से की मां से बात

सीरीन ने बताया कि, जब आप कमजोर होते हैं तो ऐसी स्थिति में सबकुछ स्वीकार कर लेते हैं. अपनी मरी हुई मां से बात करने के लिए सीरीन ने प्रोजेक्ट दिसंबर नाम के एक एआई टूल की मदद ली. यह टूल मरे हुए लोगों का एआई रूप तैयार करता है. इसे तैयार करने के लिए मृतक के परिजनों को मृतक से जुड़ी सभी तरह के चीजों की जानकारी देनी होती है. उदहारण के लिए मृतक की उम्र और उनसे उनका रिश्ता. ये सभी डीटेल्स आपको एक फॉर्म में फिल कर देनी होती है.

एआई की मदद से इस तरह तैयार होता है प्रोफाइल

OpenAI के GPT2 से पॉवर्ड यह AI चैटबॉट दी गयी जानकारी के अनुसार मृत व्यक्ति का एक प्रोफाइल तैयार करता है. इसके बाद यूजर्स एआई चैटबॉट की मदद से मृत लोगों से बातचीत कर सकते हैं. इस ऐप के फाउंडर जेसन रोहरर ने बताया कि, इस ऐप का इस्तेमाल 3,000 से ज्यादा लोग कर चुके हैं. जिनमें वे लोग मुख्य तौर पर शामिल हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को किसी कारण से खोया है.

Also Read: Bizarre News: शादी का कार्ड देख बेहोश हुए लोग, ऐसा क्या था अजूबा? यहां जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें