34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

AC Tips: अपने AC में आग लगने से बचने के लिए जान लें ये बातें

AC Tips: एयर फिल्टर बंद होने की वजह से हवा ठीक से प्रवाहित नहीं हो पाती. इसकी वजह से एसी काफी गर्म हो जाता है और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके एसी में कोई दिक्कत न आए, तो आपको समय-समय पर इसकी सर्विसिंग कराते रहना चाहिए.

AC Tips: देश के कई शहरों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. इस भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपना रहे हैं. गर्मी से निजात पाने के लिए लोग बड़े पैमाने पर अपने घरों में एसी लगवा रहे हैं. इस वजह से इस गर्मी के मौसम में एसी का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. अगर आप भी अपने घरों में एसी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों के बारे में जरूर पता होना चाहिए, वरना आपके एसी में भी आग लग सकती है. एसी में आग लगने के मामले लगातार सामने आते रहे हैं.

इन बातें का रखें

इस वजह से एसी का इस्तेमाल करने के साथ-साथ उसका ख्याल रखना भी जरूरी है. एसी उपकरण में छोटी सी भी खराबी आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. इसी कड़ी में आज हम आपको उन जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान न रखने पर आपके एसी में आग लग सकती है.

also read: Summer Tips: गर्मियों में कूलर और AC के बिना घर को कैसे रखें ठंडा, करें ये उपाय

  • आपको एयर फिल्टर को एक तय समय पर साफ करते रहना चाहिए. इसके अलावा आपको इसे एक तय समय पर बदलना भी चाहिए. एयर फिल्टर बंद होने की वजह से हवा ठीक से प्रवाहित नहीं हो पाती. इसकी वजह से एसी काफी गर्म हो जाता है और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.
  • आपको अपने आउटडोर एसी यूनिट को भी समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए. इसके अलावा आउटडोर एसी यूनिट के ऊपर शेड भी लगाना चाहिए. टेक्नीशियन के अनुसार, अगर आप अपने घर में लंबे समय तक लगातार एसी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बीच-बीच में 9 से 10 मिनट के लिए इसे बंद कर देना चाहिए.
  • एसी को लंबे समय तक लगातार चलाने से यह काफी गर्म हो जाता है, जिससे आग लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसका मुख्य कारण यह है कि गर्मी के मौसम में एसी में लगा कंप्रेसर जल्दी गर्म हो जाता है. वहीं अगर आप इसे बिना बंद किए लगातार इस्तेमाल करते हैं, तो यह ओवरहीट हो सकता है.
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके एसी में कोई दिक्कत न आए, तो आपको समय-समय पर इसकी सर्विसिंग कराते रहना चाहिए. इसके अलावा, आपको एसी चलाने के लिए कभी भी एक्सटेंशन कॉर्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें