1. home Hindi News
  2. health
  3. world health day know how to check your health at home covid19 10 self check ups coronavirus

विश्व स्वास्थ्य दिवस: इन 10 सेल्फ चेकअप से जानिए कितने स्वस्थ हैं आप?

By SumitKumar Verma
Updated Date
self check ups at home
self check ups at home
Prabhat Khabar

बिमारियों से वास्ता एक न एक दिन सबका होता है. जिसके बाद न चाह के भी अस्पताल का रूख करना पड़ता है. लेकिन कुछ ऐसे लक्षण है जिसे घर पर ही जांच किया जा सकता है और अस्पताल जाने से बचा जा सकता है.

मोटापा जांच

अगर आपको मोटापा जांचना है तो आप घर पर ही वेट मशीन रख सकते हैं. और हर महीने इससे अपने वजन में हो रही बढ़ोत्तरी या घटने का आंकलन कर सकते है. याद रहे कई लोग, प्रतिदिन इससे अपने आप को तौल कर देखते है. ऐसा करने से आपको कई दिक्कतें हो सकती है. आपको खाना खाने के बाद और खाना खाने से पहले भी चेक करने की आदत लग जाएगी. इससे आप मेनिया के शिकार हो सकते हैं.

जिनके पास वेट मशीन नहीं है, वैसे लोग अपने तंग कपड़ों से अंदाजा लगा सकते है कि उनके वेट में बढ़ोत्तरी हुई है या नहीं.

अगर आपके आंखों के निचे काले धब्बे का जांच

अगर आपका शेड्यूल बिजी रहता है और उसके वजह से आपके आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ जा रहे है तो ज्यादा टेंशन न लें. आप इसे अपने घर पर ही चेक कर सकते हैं. आइने में अपने आंख को देखें. संभवतः अच्छी निंद से इसका इलाज हो सकता है. अगर इससे भी नहीं ठीक हुआ तो डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं.

पेशाब जांच

अगर आपके पेशाब में थोड़ा पीलापन आ रहा है तो आप दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं संभवत, इसी कारण हो रहा हो और आपको डॉक्टर के पास न जाना पड़े. हालांकि, पेशाब में जलन हो या पिलापन ज्यादा नजर आएं तो एकबार डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें

छोटी प्रिंट वाले चीजों को पढ़ कर आंख जांच

आप घर पर प्रतिदिन पेपर पढ़े. अगर आपको लगने लगे की इसे पढ़ने में आपको मुश्किल हो रही है या चिजें आपको हल्की धुंधली दिख रही हैं तो समझ जाएं की आपको चश्मे की आवश्यकता है. आंखों को डॉक्टर से नियमित चेकअप के बाद ही चश्मा बनवाएं.

पल्स जांच

आराम से कहीं लेट जाएं उसके बाद अपने बीट्स को एक मिनट तक गिनें. अगर आपकी धड़कन 70-72 के करीब हो तो समझ जाएं की सब कुछ बेहतर है.

स्टैमिना टेस्ट

एक टीम बनाकर गुब्बारा फूलाने का कंपटीशन करें. इसके लिए आपको किसी पार्टी के इंतजार करने की जरूरत नहीं. घर पर ही आपस में एक-दूजे को चुनौती दें और देखें कि आप में से कौन सबसे गुब्बारे फूला पाता है. अगर आप कम फूला रहे हैं बाकि लोगों से तो समझ जाएं आपकी सांस संबंधी प्रॉब्लम या आपका स्टेमीना कम हो सकता है.

दांत और मसूड़ा जांच

आप अपने सांस को सूंघ कर देखें अगर इससे बदबू आ रहा हो तो सावधान हो जाएं और प्रतिदिन अच्छे से ब्रश करें. आपको दांत या मसूड़े की समस्या हो सकती हैं. अत: आप दंत चिकित्सक से दिखवाएं.

चिड़चिड़ापन का कारण देखें

अगर आप प्रेग्नेंट है और किसी भी बात को लेकर चिढ़ जाते है तो टेंशन न लें क्योंकि ये प्रेग्नेंसी के लक्षण हैं

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें