17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सर्दी-खांसी से बचने के लिए सर्दियों में सेवन करें ये 7 फूड्स, बॉडी रहेगी गर्म

Foods in Winter: यदि आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं और हर समय आपको आलस महसूस होता है, तो आपको इम्यूनिटी स्ट्रॉग करने की जरूरत है.

Foods in Winter: यदि आप बार-बार बीमार पड़ रहे हैं और हर समय आपको आलस महसूस होता है, तो आपको इम्यूनिटी स्ट्रॉग करने की जरूरत है. खास कर सर्दियो में के मौसम में लोग जल्दी बीमार हो जाते हैं और इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण बॉडी गर्म नहीं होता और थका-थका महसूस करते हैं तो आपको अपने आहार में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे आपको सर्दी-जुकाम से भी राहत मिलेगी.

सर्दियों में क्या खाएं

सर्दी और खांसी कई वायरल संक्रमणों का एक सामान्य लक्षण है, चाहे वह फ्लू, कोविड, आरएसवी (रेस्पिरेटरी सिंक्राइटियल वायरस) हो, जो सर्दियों के मौसम में बड़े पैमाने पर होते हैं. सर्दी बीमारियों का समय है, लेकिन यह सुपरफूड्स का भी मौसम है. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सरसों और पालक, मौसमी फल जैसे आंवला और संतरे खाने से आपकी प्रतिरक्षा में सुधार हो सकता है और आपको संक्रमण से बचा सकता है. जबकि हम सभी कड़कड़ाती ठंड के दौरान कुछ आरामदायक भोजन चाहते हैं, इसके बजाय हमें अपने भोजन में स्वस्थ सामग्री शामिल करनी चाहिए. खाद्य पदार्थों में सर्दी और खांसी से बचाव के लिए इन चीजों का सेवन करें.

लहसुन

लहसुन में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण और एलिसिन नामक एक यौगिक होता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

Also Read: Benefits of Ajwain Water: अजवाइन के पानी के हैं कई फायदे, वेट लूज और एसिडिटी के लिए है काफी असरदार
हल्दी वाला दूध

गोल्डन मिल्क को अक्सर सर्दी-जुकाम के घरेलू उपाय के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. यह प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकता है. तुरंत असर के लिए आप काली मिर्च भी डाल सकते हैं.

तुलसी

तुलसी संक्रमण को दूर रखते हुए एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर के रूप में कार्य करके चमत्कार करती है.

बादाम

बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इनमें जिंक भी होता है, एक खनिज जो सर्दी और खांसी के दौरान फायदेमंद होता है.

अमला

यह मौसमी फल विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसे उत्कृष्ट प्रतिरक्षा-बढ़ाने और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन मैक्रोफेज और प्रतिरक्षा प्रणाली की अन्य कोशिकाओं के बेहतर प्रदर्शन से जुड़ा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें