1. home Hindi News
  2. health
  3. the pace of corona is decreasing in the country now more than one lakh kovid 19 active cases in only eight states ksl

बड़ी राहत : देश में घट रही कोरोना की रफ्तार, अब केवल आठ राज्यों से आ रहे कोरोना के 1 लाख से अधिक सक्रिय मामले

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में अब राहत की खबर है. केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में कोरोना की रफ्तार घट रही है. सरकार ने शनिवार को बताया कि अब केवल आठ राज्यों में ही एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को ताजा आंकड़े जारी किये.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय
लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय
ANI

नयी दिल्ली : कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में अब राहत की खबर है. केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में कोरोना की रफ्तार घट रही है. सरकार ने शनिवार को बताया कि अब केवल आठ राज्यों में ही एक लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को ताजा आंकड़े जारी किये.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में 2,57,299 दैनिक कोरोना संक्रमण के नये मामले दर्ज किये गये हैं. वहीं, 3,57,630 लोग पिछले 24 घंटे में स्वस्थ्य हुए हैं. देश में 78 फीसदी नये मामले 10 राज्यों से दर्ज किये जा रहे हैं. जबकि, सात राज्यों में प्रतिदिन 10 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किये जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि देश में एक लाख से अधिक सक्रिय मामले घट कर अब केवल आठ राज्यों में रह गये हैं. वहीं, 50 हजार से एक लाख के बीच सक्रिय मामले भी आठ राज्यों तक सिमट गये हैं. वहीं, 50 हजार से कम सक्रिय मामले वाले राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की संख्या बढ़ कर 20 हो गयी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 18 राज्य ऐसे हैं, जहां पॉजिटिविटी रेट 15 फीसदी से अधिक है. इनमें लगभग सभी राज्यों की पॉजिटिविटी रेट में लगातार कमी दर्ज की जा रही है. देश में पांच फीसदी से 15 फीसदी के बीच पॉजिटिविटी रेट वाले राज्यों की संख्या 14 हो गयी है. जबकि, चार राज्यों में पॉजिटिविटी रेट पांच फीसदी से भी कम है.

पिछले दो सप्ताह में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में भी लगातार सुधार हो रहा है. पिछले 24 घंटे में देश में कुल 20,66,285 जांच की गयी. वहीं, पिछले 20 दिनों से देश में सक्रिय मामलों में भी कमी देखी जा रही है. तीन मई को देश में जहां 17.13 फीसदी सक्रिय मामले थे, अब यह घट कर 11.12 फीसदी हो गया है. वहीं, रिकवरी रेट 87.76 फीसदी हो चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक 18.41 करोड़ वैक्सीन की खुराक 45 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध करायी गयी है. वहीं, 18-44 आयु वर्ग के लिए लगभग 92 लाख खुराक अब तक उपलब्ध करायी गयी है.

साथ ही बताया गया है कि ब्लैक फंगस के लिए दवा एमफोटेरेसिन-बी का उत्पादन बढ़ाया जा रहा है. मालूम हो कि देश में इसकी उपलब्धता सीमित थी. वहीं, अब पांच अतिरिक्त मैन्युफैक्चर्स का लाइसेंस दिलाने का कार्य किया जा रहा है. अभी जो मैन्युफैक्चर्स हैं, वो भी उत्पादन बढ़ा रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें