1. home Home
  2. health
  3. side effects of amla disadvantages of eating amla or indian gooseberry during winter season sry

Side Effects Of Amla: अमृत से कम नहीं है आंवला, पर इसके इस तरह के सेवन से हो सकते हैं नुकसान

अमृत आंवला अपने अनगिनत औषधीय गुणों के लिए आयुर्वेदिक औषधियों की दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है. लेकिन लोग ये नहीं जानते हैं कि आंवला खाने से कई सारे नुकसान भी हैं. इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर को बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Side Effects Of Amla during winter
Side Effects Of Amla during winter
Prabhat Khabar Graphics

हमेशा से ये बोला जाता रहा है कि आंवला खाने के ढेरों फायदे हैं और इसे ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए. लेकिन लोग ये नहीं जानते हैं कि आंवला खाने से कई सारे नुकसान भी हैं. इसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर को बड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है. हम सब जानते हैं कि किसी भी चीज़ का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन हानिकारक साबित हो सकता है और ऐसा ही आंवले के साथ भी है.

एसिडिटी बढ़ाता है

आंवला प्राकृतिक रूप से एसिडिक होता है और इसलिए इसे खाने से पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. खासकर अगर आप इसे खाली पेट खाएंगे तो आपको एसिडिटी की समस्या हो जाएगी.

एलर्जी की समस्या

कुछ लोगों को आंवला से एलर्जी हो सकती है. एक व्यक्ति जिसे इस फल से एलर्जी है, उसे कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव हो सकता है जैसे पेट में ऐंठन, मतली, उल्टी, लालिमा, दस्त, पेट में दर्द और आपके मुंह के आसपास सूजन, सांस लेने में बाधा, चेहरे पर खुजली और लालिमा, सिरदर्द और चक्कर आना.

हाइपरटेंशन और किडनी की समस्या को बढ़ाता है

हाइपरटेंशन और किडनी की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को भूलकर भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे किडनी अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती है. इसकी वजह से शरीर में पानी भरना शुरू हो जाता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या शुरू हो जाती है.

हो सकती है यूरिन में जलन

आंवले में विटामिन-सी होता है और इसे ज़्यादा मात्रा में खाने से आपके मूत्र में जलन हो सकती है. यहां तक कि कई लोगों को अपने मूत्र से दुर्गंध का अनुभव हो सकता है.

कई फायदे हैं आंवला के

आंवला अपने अनगिनत औषधीय गुणों के लिए आयुर्वेदिक औषधियों की दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है. इस मौसम में आपको अपनी डाइट में आंवला को शामिल करने के कई कारण हैं. विंटर सुपरफूड विटामिन सी से भरपूर, जिसे अक्सर संभावित एंटीऑक्सीडेंट लाभों के लिए जाना जाता है. कहते हैं कि आंवला में संतरे की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है, जो इसे एक हेल्दी और पौष्टिक फल बनाता है जिसे ठंड के मौसम में इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें