1. home Hindi News
  2. health
  3. scientists warns about deadly fungus can be dangerous than corona cause pandemic see centers for disease control and prevention report for candida auris outbreak smt

Corona से भी खतरनाक हो सकता है Fungus, वैज्ञानिकों ने दी इससे अगली महामारी की चेतावनी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Candida Auris Symptoms, Fungal Diseases, Outbreak, Next Pandemic, CDC
Candida Auris Symptoms, Fungal Diseases, Outbreak, Next Pandemic, CDC
Prabhat Khabar Graphics

Candida Auris Symptoms, Fungal Diseases, Outbreak, Next Pandemic, CDC: इधर दुनिया में कोरोना का कहर अभी तक पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है और वैज्ञानिकों ने एक और वायरस से महामारी की चेतावनी दे दी है. दरअसल, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के वैज्ञानिकों ने कहा है कि अगली महामारी कैंडिडा औरिस के कारण हो सकती है. यह एक फंगस है जो काले प्लेग की तरह दिखता है.

सीडीसी ने कहा कि यदि यह फंगस रक्त के साथ प्रवाह करने लगे तो यह काफी घातक हो सकता है. उन्होंने यह भी बताया कि यह अस्पतालों में कैथेटर या अन्य ट्यूब-आधारित उपकरणों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकता है. ऐसी स्थिति में यह शरीर को काफी क्षति पहुंचा सकता है.

गौरतलब है कि फंगस वायरस की पहचान 2009 में की गई थी. आमतौर पर फंगस के मरीजों को एंटिफंगल दवाओं से ठीक किया जाता रहा है.

लंबे समय तक सतहों पर जीवित रहता है फंगस

इम्पीरियल कॉलेज, लंदन के एक महामारी विशेषज्ञ जोहाना रोड्स की मानें तो ये फंगस कोरोना की तरह सतह पर जमे रह सकते हैं. बड़ी बात यह है कि ये ज्यादा लंबे समय तक उन सतहों पर जीवित रह सकते हैं और यही इसे कोरोना से भी खतरनाक बनाता है.

कौन है रोड्स

आपको बता दें कि रोड्स वर्ष 2016 में इंग्लैंड में फंगस की वजह से फैले संक्रमण पर काबू करने वाली टीम के हिस्सा थे. रिपोर्ट की मानें तो ब्लैक प्लेग से इसकी तुलना इसलिए की जा रही है क्योंकि यह बंदरों से फैला है.

क्या हो सकता है इस बीमारी का कारण

वैज्ञानिकों की मानें तो आने वाले समय में यह कोरोना की तरह वैश्विक महामारी बनकर उभर सकता है. इस बीमारी का मुख्य कारण नेचुरल चिजों का अभाव या जलवायु परिवर्तन भी हो सकता है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें