1. home Hindi News
  2. health
  3. papaya benefits papaya is beneficial in improving digestion and increasing immunity know benefits of eating it tvi

Papaya Benefits: पाचन ठीक रखने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक में फायदेमंद है पपीता, जानें इसे खाने के फायदे

पपीता पोषक तत्वों से भरा सुपरफूड है जो विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है और लगातार लेने पर इसके जबरदस्त हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. पपीता खाने में बेहद स्वादिष्ट भी होते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Papaya Benefits
Papaya Benefits
Prabhat Khabar Graphics

Papaya Benefits: लंबे समय से, पपीते का उपयोग कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है, जिसमें मासिक धर्म की परेशानी और अनियमितता, कब्ज और यहां तक ​कि मलेरिया भी शामिल है. पपीते को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से आप वजन कम कर सकते हैं, पाचन में सुधार कर सकते हैं और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं.

पपीता पाचन में सुधार करता है

पपीते में पानी की उच्च मात्रा सूजन को कम करके और कब्ज से राहत देकर पाचन में सहायता कर सकती है. इस फल का फाइबर नियमित मल त्याग को भी बढ़ावा देता है, जिससे कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है. पपैन नामक एंजाइम की उपस्थिति प्रोटीन के पाचन में सहायता करती है.

मासिक धर्म दर्द में राहत दिलाने में है सहायक

जिन महिलाओं को मासिक धर्म में गंभीर ऐंठन होती है, उन्हें रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक, विशेष रूप से महिलाओं के लिए, यह मासिक धर्म के रक्त के प्रवाह में सहायता करता है. पपीते में पपैन होता है, यह एक एंजाइम है जो आपके गर्भाशय से रक्त के प्रवाह में सहायता करता है.

पपीता का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाता है

पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कई तरह की बीमारियों और संक्रमणों को रोकने में मदद करता है. इसमें बहुत सारा बीटा कैरोटीन होता है. पपीते की एक कटोरी आपकी दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता का 200 प्रतिशत से अधिक प्रदान करती है. नतीजतन, रोजाना एक कटोरी पपीता खाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

वजन घटाने में मददगार है पपीता

पपीता वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि यह फाइबर में उच्च, कैलोरी में कम और एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में उच्च होता है. पपीते में फाइबर की मात्रा आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे भूख कम लगती है.

पपीता आंखों की रोशनी में सुधार करता है

पपीते में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, जो कॉर्निया और एंटीऑक्सिडेंट को संरक्षित करने में मदद करता है, जो रेटिना की किसी भी तरह की परेशानी को रोकता है. रेटिना में धब्बेदार अध: पतन के कारण, उम्र के साथ दृष्टि में काफी गिरावट आती है. पपीते का सेवन इससे बचने के साथ-साथ अंधेपन को भी दूर रखने में मदद करता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें