1. home Hindi News
  2. health
  3. new study reveals all good cholesterol not healthy for health latest news high hdl cholesterol risks high density lipoprotein or good cholesterol increase cardiovascular or heart disease smt

सभी प्रकार के Good Cholesterol सेहत के लिए नहीं होते लाभदायक, हार्ट अटैक से मौत तक का बढ़ सकता है खतरा, जानें क्या कहती है ये स्टडी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
High Hdl Cholesterol Risks, High Good Cholesterol, Heart Disease, Study
High Hdl Cholesterol Risks, High Good Cholesterol, Heart Disease, Study
Prabhat Khabar Graphics

High Hdl Cholesterol Risks, High Good Cholesterol, Heart Disease, Study: अभी तक आपने सुना होगा की गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए लाभदायक होते है. इससे दिल संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है. हालांकि, एक नए शोध में यह खुलासा हुआ है कि सभी प्रकार के गुड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए सही नहीं होते है. ये भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल कैसे करते है ये शरीर में काम और क्या कहता है ये शोध...

बीते कुछ समय से एक शब्द हम सभी सुनते आए हैं. यह शब्द है कोलेस्ट्रॉल. कोलेस्ट्रॉल हमारे खून में मौजूद ऐसा सब्सटांस है, जिसका काम हेल्थी सेल्स का निर्माण करना है. लेकिन, जब खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है, तो उसे हाई कोलेस्ट्रॉल के नाम से जाना जाता है. इसके अलावा खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने पर उसे लो कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है.

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं. कोलेस्ट्राल मुख्य रूप से दो तरह का होता है-

  • हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन और

  • लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन.

क्या है हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL)

हाई डेंसिटी लिपोप्रोटींस को गुड कोलेस्ट्राल भी कहा जाता है क्योंकि यह हमारे शरीर में इकठ्ठा हो रहे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर ले जाने में मदद करता है. यह उस कोलेस्ट्राल को पूरे शरीर से इकठ्ठा करके लिवर में ले जाता है जहां इसे डाइजेस्ट करके शरीर से बाहर निकाल दिया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल आपके ह्रदय के लिए फायदेमंद होता है. इस कोलेस्ट्राल के बढ़ने से ह्रदय सम्बन्धी बीमारियां का खतरा कम हो जाता है.

आपको बता दें कि एक शोधकर्ताओं की टीम ने यह बताया है की सभी गुड कोलेस्ट्राल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं है. इसके लिए शोधकर्ताओं ने गुड कोलेस्ट्राल के कणों को बारिकी से जांचा और उसके रिस्क फैक्टर के बारे में जानने की कोशिश की. उन्होंने पाया कि जो यदि आपके पूर्वजों में भी हाई गुड कोलेस्ट्राल की मात्रा थी और आपमें भी है तो आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है.

शोधकर्ता ये बताते है कि लार्ज-गुड कोलेस्ट्राल पार्टिकल्स में हार्ट अटैक की संभावनाएं बढ़ जाती है. जबकि स्माल गुड कोलेस्ट्राल पार्टिकल्स में हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती है.

हालांकि, जो दवाई आपके बैड कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करती हैं, वो ह्रदय रोग के जोखिम को भी कम करती हैं लेकिन जिन दवाई के प्रयोग से गुड कोलेस्ट्राल बढ़ता है, उससे यह अब तक साबित नहीं हुआ है कि ह्रदय रोग की समस्या कम जायेगी.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें