1. home Hindi News
  2. health
  3. mooli khane ke fayde aur nuksan hindi me see benefits of raddish leave pickle salad in cold cough skin digestive system and blood pressure smt

Mooli Ke Fayde: ठंड में मूली के पत्तों की साग, सलाद और अचार के फायदे, सर्दी-जुकाम, त्वचा, पाचन तंत्र और बल्ड प्रेशर में भी दिलाए राहत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mooli Ke Fayde, Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde, Benefits And Side Effects
Mooli Ke Fayde, Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde, Benefits And Side Effects
Prabhat Khabar Graphics

Mooli Ke Fayde, Mooli Ke Patte Khane Ke Fayde, Benefits And Side Effects: सर्दियां अपने चरम पर है. ऐसे में इस मौसम में कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. जैसा की ज्ञात हो सामान्य ठंड से लेकर कोरोना तक से बचने के लिए हमारा इम्युन सिस्टम मजबूत होना चाहिए. ऐसे में कई फूड्स ऐसे हैं जो सर्दियों में आपके सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं मूली की. यह इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर, सर्दी और जुकाम, बल्ड प्रेशर और त्वचा व पाचन तंत्र के लिए भी जरूरी है. इसका हम कई तरह से सेवन कर सकते हैं. दरअसल, चाहे वो मूली के परांठे के रूप में हो या सलाद व अचार के रूप में. आइये जानते हैं मूली के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में....

पाचन तंत्र में मददगार

मूली में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है. यह पाचन तंत्र को सही करके पेट से संबंधीत बीमारियों को दूर भगाता है. विशेषज्ञों की मानें तो सलाद के तौर पर मूली का सेवन प्रतिदिन करने से पेट साफ होता है. साथ ही साथ कब्ज की समस्या भी नहीं होती है.

इम्यूनिटी मजबूत करने में लाभदायक

मूली में विटामिन ए, सी, ई, बी 6, पोटेशियम समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह हमारे इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंथोसायनिन भी प्रचुर मात्रा में पायी जाती है. जो हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी काफी जरूरी है.

कफ और जुकाम में लाभदायक

मूली में एंटी-कंजेस्टिव गुण पाए जाते है. जो इसे सर्दियों में सेहत के लिए लाभकारी बनाता है. यह गले और सांस की नली को साफ करके कफ और जुकाम को दूर भगाता है.

त्वचा रोगों से लड़ने में मददगार 

मूली में फॉस्फोरस और जिंक की भी प्रचुर मात्रा पायी जाती है. जो ठंड में ड्राई स्किन में नमी लाने और मुंहासे व लाल चकत्तों से त्वचा को मुक्ति दिलाने में मददगार है.

ठंड में रखता है शरीर को हाइड्रेट

दरअसल, ठंड में हम पानी पीना कम कर देते है. ऐसे में डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए हमें ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिसमें इसकी मात्रा अधिक होती है. आपको बता दें कि मूली में पानी की प्रचुर मात्रा पायी जाती है जो शरीर को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखने में मददगार साबित होता है. इससे सर्दियों में आपकी त्वचा में भी चमक बनी रहती है.

हाई बल्ड प्रेशर रोगियों के लिए जरूरी मूली

मूली में पोटेशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है. यह शरीर में सोडियम-पोटेशियम के संतुलन को बनाए रखने में मददगार है. आपको बता दें कि सोडियम की मात्रा शरीर में बढ़ने से आप बल्ड प्रेशर के शिकार हो सकते हैं.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें