35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Acidity: होली पर तला भुना खाकर हो रही है एसिडिटी, तो अपनाएं ये उपाय

Holi 2024 Stomach Tips: पेट में बनी गैस (Gas) से अगर आप भी परेशान हैं और चाहते हैं कि गैस निकल जाए और राहत मिले तो यहां दिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं. ये घरेलू नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाने में कामयाब होते हैं.

Acidity: होली के त्योहार का रंग लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है, देश भर में होली के त्योहार की धूम है. बहुत से जगहों पर कल यानी 25 मार्च को होली मनाई गई, तो कई जगहों पर आज 26 मार्च को होली मनाई जा रही है. रंगों का ये त्योहार खाने पीने को लेकर भी जाना जाता है. दही बड़ा, गुझिया, चाट, नॉन वेज के शौकीन लोगों के लिए चिकन मटन, जैसी चीजें बनती है और वो खाते हैं, पर तरह तरह के तले भुने व्‍यंजनों को खाने के बाद बदहजमी या पेट में गैस की परेशानी शुरू होती है. पेट में ममोड़न की वजह से त्‍योहार का सारा मजा किरकिरा हो जाता है. ये सब होता है पेट में बनने वाले गैस से.

सौंफ

पेट में गैस होने पर सौंफ का उपयोग करने से राहत मिल सकती है. सौंफ के दाने खाने से पेट की समस्या दूर तो होती है, साथ ही ये पेट को ठंडक भी देता है. सौंफ के दानों को एक कप पानी में 3 से 5 मिनट उबालें और कप में छान लें. इस चाय को चुस्कियां लेते हुए पिएं.

अजवाइन और जीरा का करें उपयोग

अजवाइन और जीरा पेट के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप इसका पाउडर बनाकर पानी से ले सकते हैं, अजवाइन और जीरा पेट में भारीपन को कम करता है और गैस की समस्या दूर करता है.

अदरक

पेट की समस्या को दूर करने के लिए अदरक की चाय (Ginger Tea) पीना फायदेमंद हो सकता है. अदरक की चाय पीनें से गैस दूर होती है. इसके अलावा अदरक को आप पतला-पतला काटकर इसपर हल्का नमक डालकर भी फ्रिज में रख सकते हैं. खाना खाने के बाद आप अदरक के 2 से 3 लच्छे खाएं, इसे खाने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है और पेट से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं.

धनिया

होली में खाना खाने के बाद अपच की समस्या है तो इसके लिए धनिया का पाउडर फायदेमंद साबित होता है. धनिया के पाउडर का सेवन आपके पेट संबंधी समस्याओं को कम करेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें