25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Home Made Tofu : घर पर आसानी से बना सकते हैं टोफू, जाने बनाने की विधि और फायदे.

Home Made Tofu: घर-घर में पसंद की जाने वाली दूध से बनने वाली पनीर जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसी पनीर का सब्सीट्यूट होता है टोफू.

Home Made Tofu: घर-घर में पसंद की जाने वाली दूध से बनने वाली पनीर जिसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसी पनीर का सब्सीट्यूट होता है टोफू.जी हां, सूरत और स्वाद दोनों में पनीर जैसा दिखने वाला टोफू पनीर के ही जितना हेल्दी और फैट फ्री पदार्थ होता है. यह पूरी तरह से प्लांट बेस्ड होता है और या सोया बीन्स से बनाया जाता है. इसको बनाने की विधि बहुत ही आसान होती है और लगभग पनीर बनाने की विधि जैसी ही होती है चलिए जानते हैं टोफू खाने के फायदे और इसे बनाने की विधि.

Home Made Tofu : टोफू के फायदे

टोफू में भी पनीर के जैसे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसमें प्रोटीन के सारे अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं जो शरीर अपने आप से नहीं बन पाता टोफू में विटामिन मिनरल्स कैल्शियम आयरन मैंगनीज और आइसोप्लेवोंस जैसे तत्व होते हैं इसमें हेल्दी फैट्स जैसे कि ओमेगा 3 और ओमेगा 6 भी होता है और टोफू में लगभग फैट पाली अनसैचुरेटेड होता है. टोफू एक ग्लूटेन फ्री लो कैलोरी डायट का पार्ट होता है. यह आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में, कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में, वजन को कंट्रोल करने में और हृदय एवं एवं हड्डियों के स्वास्थ्य का ख्याल रखने में सहायक होता है.

Home Made Tofu : टोफू बनाने के लिए किन सामग्रियों की जरूरत पड़ती है?

एक कप सोयाबीन
भिगाने के लिए पानी
दो से तीन चम्मच सफेद सिरका

विधि:

  • सोयाबीन को 7 से 8 घंटे के लिए या रात भर के लिए भीगा दे एक कपड़े से ढक कर उसे छोड़ दें . एक कप सोयाबीन के लिए दो कप पानी का इस्तेमाल करें.
  • अगले दिन इसका पानी छानकर इस ब्लैडर में अच्छी तरह से पीस ले और फिर इसको अच्छी तरह से छानकर सोया दूध को अलग कर लें. दूध अलग करने के बाद बचे हुए सोए के गूदे को भी इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • अब दूध के ऊपर सेसी हटाने के बाद उसे आज पर रखकर अच्छे से 10 मिनट तक उबाल लें.
  • अब इसमें विनेगर मिला दें, विनेगर मिलते ही यह नॉर्मल दूध की तरह फटकार पानी और छेने के जैसा अलग हो जाएगा.
  • अब सूती कपड़े की मदद से छेने को छानकर पानी अलग कर दें और और इस कपड़े में बांधकर किसी बर्तन या फिर टिफिन में रख दें और उसके ऊपर से कोई भारी समान रख दें ताकि टोफू सेटल हो जाए.
  • 10 मिनट बाद यह तैयार हो जाएगा अब आप इसे ठंडे पानी में थोड़ी देर के लिए रखकर तुरंत इस्तेमाल कर सकते हैं या एक हफ्ते तक अपनी फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें