1. home Hindi News
  2. health
  3. corona vaccine second doses gap increases delay in first second dose 1st should be taken again or not know maximum time interval covaxin vs covishield efficacy schedule side effects gap timing from experts smt

Corona Vaccine के पहले और दूसरे डोज में हो रही देरी तो क्या फिर से लेना होगा 1st Dose? दूसरे खुराक में अधिकतम कितना होना चाहिए अंतराल, जानें एक्सपर्ट से

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine Gap, Covishield, Covaxin, 2nd Dose Time, Coronavirus
Corona Vaccine Gap, Covishield, Covaxin, 2nd Dose Time, Coronavirus
Prabhat Khabar Graphics

Corona Vaccine Gap, Covishield, Covaxin, 2nd Dose Time, Coronavirus: कोरोना को लेकर लोगों के मन में दहशत इतना ज्यादा हो गया है कि लोग इससे जुड़ी सभी सावधानियां बिना डॉक्टर के पूछे नहीं लेना चाहते, जो सही भी है. ठीक उसी तरह वैक्सीन को लेकर भी लोगों के मन में कई सवाल होंगे. यदि आपके मन में भी ऐसा सवाल है कि वैक्सीन के पहले डोज के बाद दूसरे डोज के अंतराल में देरी हो रही है तो क्या करें, क्या फिर से लेना होगा पहला डोज, दूसरा डोज क्यों है जरूरी या ज्यादा से ज्यादा कितने दिनों का हो सकता है गैप ? तो आइये जानते हैं आपके हर सवाल का जबाव एक्सपर्ट से..

कोविशिल्ड या कोवाक्सिन के पहले डोज के बाद दूसरे में हो रही देरी तो क्या करें

दरअसल, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि वैक्सीन के पहले और दूसरे डोज में 4-6 सप्ताह से ज्यादा का अंतराल हो जाए तो आपको पुण: पहला डोज लेना होगा. अंग्रेजी वेबसाइट टॉइम्स ऑफ इंडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों ने बताया कि यदि आप कोविशिल्ड या कोवाक्सिन किसी का भी पहला डोज ले चुके हैं और दूसरे डोज में आपके या सरकार के ओर से देरी हो रही है तो पहले डोज का प्रभाव कम या समाप्त नहीं हो जायेगा. आपको बता दें कि ऐसे कई राज्य है जहां लोग पहला डोज लेकर बैठे है और दूसरे के इंतजार में है. लेकिन, किसी को फिर से पहला डोज नहीं दिया जायेगा.

दूसरी खुराक क्यों है जरूरी

पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (IISER) के इम्यूनोलॉजिस्ट डॉ. विनीता बाल ने कहा कि पहली खुराक लेते ही शरीर में प्रतिरक्षा प्रणाली डेवलप होनी शुरू हो जाती है. इसमें देरी होने से इसका प्रभाव नहीं कम होता. हालांकि, दूसरी खुराक पहले की पहली खुराक के बाद डेवलप हुई प्रतिक्रिया प्रणाली की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ाती है यही कारण है कि दूसरा भी लगवाना जरूरी है.

यूके और कनाडा में लंबे अंतराल में दिया जा रहा दूसरा डोज

सीएमसी, वेल्लोर में माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर गगनदीप कंग ने टीओआई से बातचीत में कहा है कि यूके में कोविशिल्ड की दो खुराक के बीच 12 सप्ताह का गैप रखा जा रहा है. जबकि कनाडा में इसका अंतराल 16 सप्ताह तक का है.

वैक्सीन के पहले डोज के संक्रमित होते हैं तो दूसरा डोज कब लें

वहीं डॉ. अरोड़ा ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति पहली खुराक के बाद कोरोना संक्रमित पाया जाता है और उसे ठीक होने में 6-10 सप्ताह लगते हैं तो उसे रिकवरी के बाद दूसरी खुराक ले लेनी चाहिए.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें