1. home Hindi News
  2. health
  3. ayurvedic treatment for coronavirus know corona se bachne ke upay and gharelu nuskhe for immunity booster and immune badhane ke upay in hindi skt

आयुर्वेद के इन 10 उपायों को आजमायें, कोरोना से लड़ने में करेगा आपकी मदद, बेहतर होगा शरीर का इम्यून सिस्टम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
सोशल मीडिया

कोरोना के कारण अब तक हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो वैद्य दिनेश्वर प्रसाद कहते हैं कि कोरोना के प्रकोप से बचने का एक मात्र उपाय स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करना है. नियमित तौर पर साफ-सफाई करते रहना आवश्यक है. इन सबके साथ यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर रहेगी, तो आप औरों के तुलना में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने में ज्यादा सफल रहेंगे. प्रो दिनेश्वर ने कोरोना से बचने के लिए योग के अनुलोम विलोम के साथ ही 10 उपाय बताये हैं, जिनको अपना कर आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर कर सकते हैं. साथ ही वातावरण को कोरोना मुक्त रख सकते हैं.

आयुर्वेद के इन 10 उपायों से होगा कोरोना से बचाव

-वायरस के प्रभाव से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित तौर पर गुनगुना पीना पियें.

-शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए आपको नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीना चाहिए.

-रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के आप पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर पी सकते हैं.

-गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है.

-इम्यून सिस्टम की बेहतरी के लिए आप अष्टादसांग काढ़ा, गुडूच्यादि काढ़ा, अमृतउत्तरम काढ़ा या सिरिशादी काढ़ा का सेवन करना उत्तम रहेगा.

इन उपायों को भी आजमायें 

-घर और आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए आप नियमित तौर पर नीम की पत्तियों, राल, देवदारु और दो कपूर को साथ में जलाएं, उसके धुएं को घर और आस-पास में फैलने दें.

-इसके अलावा आप चाहें तो गुग्गल, वचा, इलायची, तुलसी, लौंग, गाय का घी और खांड को किसी मिट्टी के पात्र में रखकर जलाएं और उसके धुएं को घर और आसपास में फैलने दें .

-इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखने के लिए आप नियमित तौर पर तुलसी की 5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 3 लौंग, एक चम्मच अदरक का रस शहद के साथ ले सकते हैं.

रोगों से बचायेंगे ये उपाय

-चाय पीने के शौकीन हैं, तो आपको नियमित रूप से 10 या 15 तुलसी के पत्ते, 5 से 7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और उचित मात्रा में अदरक डालकर बनायी गयी चाय पीनी चाहिए. य​ह आपको रोगों से बचने में मदद करेगी.

-इन सबके अलावा आपको कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी किये गये दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें