27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

HAPPY B”DAY: मनारा से अलग होने के बाद रत्‍ना को दिल दे बैठे थे नसीरुद्दीन शाह , जानें 10 बातें…

आंखों में फिल्मी सितारा बनने का सपना लिए घर से भागकर मुंबई चले आये अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेताओं में गिने जाते हैं. अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाले अभिनेता नसीरुद्दीन आज अपना 67वां जन्‍मदिवस मना रहे हैं. उनका जन्‍म 20 जुलाई 1949 को उत्‍तर प्रदेश के बाराबंकी […]

आंखों में फिल्मी सितारा बनने का सपना लिए घर से भागकर मुंबई चले आये अभिनेता नसीरुद्दीन शाह आज बॉलीवुड के दिग्‍गज अभिनेताओं में गिने जाते हैं. अपने संजीदा अभिनय से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाले अभिनेता नसीरुद्दीन आज अपना 67वां जन्‍मदिवस मना रहे हैं. उनका जन्‍म 20 जुलाई 1949 को उत्‍तर प्रदेश के बाराबंकी में हुई थी. जानें उनके बारे में 10 दिलचस्‍प बातें…

1. नसीरुद्दीन शाह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की थी. इसके बाद उन्‍होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढा़ई अलीगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय से पूरी की थी. इसके बाद 1971 में उन्‍होंने नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन ले लिया था.

2. वर्ष 1975 में नसीरुद्दीन शाह की मुलाकात जानेमाने निर्माता-निर्देशक श्‍याम बेनेगल से हुई थी. दस दौरान वे फिल्‍म ‘निशांत’ बनाने की तैयारी कर रही थी. उन्‍हें नसीरुद्दीन शाह में एक स्‍टार दिखाई दिया और बेनेगल ने अपनी फिल्‍म में काम करने का मौका दिया.

3. वर्ष 1976 में उनके करियर ने नया मोड़ लिया. इसी वर्ष उनकी ‘भूमिका’ और ‘मंथन’ जैसी फिल्‍में रिलीज हुई. दोनों ही फिल्‍मों में अपने शानदार अभिनय से उन्‍होंने दर्शकों का मन मोह लिया. दोनों ही फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी.

4. वर्ष 1979 में आई उनकी फिल्‍म ‘स्‍पर्श’ के लिए आज भी उन्‍हें याद किया जाता है. फिल्‍म में उन्‍होंने एक अंधे व्‍यक्ति का किरदार निभाया था. अपने चेहरे के हाव-भाव से अपनी बातों को कहना वाकई में एक अभिनेता के लिए बड़ी चुनौती होती है. इस फिल्‍म में नसीरुद्दीन शाह ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया और उन्‍हें इस फिल्‍म के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार से मिला.

5. वर्ष 1994 में प्रदर्शित फिल्‍म ‘मोहरा’ में उनके निगेटिव किरदार को आज भी दर्शक नहीं भूले होंगे. इसके अलावा उन्‍होंने ‘सरफरोश’, ‘कृष’ और ‘हिम्‍मत’ जैसी कई फिल्‍मों में निगेटिव किरदार निभाया था. दर्शकों ने उन्‍हें इन किरदारों में भी पसदं किया.

6. नसीरुद्दीन शाह ने मात्र 20 साल की उम्र में 36 वर्षीय मनारा सीकरी (परवीन मुराद) से शादी की थी. अभिनेत्री सुरेखा सीकरी की बहन मनारा पहले से तलाकशुदा थी. उनकी पहली शादी से भी बच्‍चे थे. मनारा ने नसीरुद्दीन शाह से शादी के एक साल बाद एक बेटी को जन्‍म दिया. जिसका नाम रखा गया हीबा शाह.

7. अचानक नसीरुद्दीन शाह और मनारा के रिश्‍तों में खटास आने लगी और जब हीबा एक साल की हुई तो दोनों एकदूसरे से अलग हो गये. लंबे समय के इंतजार के बाद दोनों का तलाक हुआ. वर्ष 1970 में मनारा और हीबा दोनों ही ईरान चले गये.

8. 1970 में ही उनकी मुलाकात अभिनेत्री रत्‍ना पाठक से हुई और वे उनसे प्‍यार कर बैठे. दोनों लंबे समय तक लिव-इन में रहे और फिर वर्ष 1982 में दोनों ने शादी कर ली. दोनों के दो बच्‍चे इमाद और विवान है. नसीरुद्दीन शाह और रत्‍ना फिलहाल मुंबई में दोनों बेटों और बेटी हीबा (पहली पत्‍नी से हुई बेटी) के साथ रह रहे हैं.

9. नसीरुद्दीन शाह 3 बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के फिल्‍मफेयर अवार्ड से सम्‍मानित हो चुके हैं. इसके अलावा वो 3 बार राष्‍ट्रीस पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित हो चुके हैं. फिल्‍मी क्षेत्र में अपने सर्वश्रेष्‍ठ योगदान के लिए भारत सरकार की ओर से वे पद्मश्री और पद्मभूषण से भी सम्‍मानित किये जा चके हैं.

10. तीन दशक के लंबे करियर में नसीरुद्दीन शाह ने लगभग 200 फिल्‍मों में काम कर चुके हैं. उन्‍होंने ‘आक्रोश’, ‘अ वेडनस डे’, ‘द डर्टी पिक्‍चर’, ‘चाहत’, ‘स्‍पर्श’, ‘चाइना गेट’, ‘जुनून’, ‘मासूम’, ‘बाजार’ और ‘नाजायज’ जैसी कई हिट फिल्‍मों में काम कर चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें