27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जन्मदिन विशेष आमिर खान: ”यादों की बारात” से लेकर ”पीके” तक का सफर, जानें 10 बातें…

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान एक ऐसे कलाकार है जो खुद को पर्दे पर जीवंत साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. अभिनेता आज अपना 51वां जन्‍मदिवस मना रहे हैं. उनका जन्‍म 14 मार्च 1965 को मुबंई में हुआ था. उन्‍होंने अपने करियर के दौरान एक के बाद एक कई हिट फिल्‍में दी है. वे […]

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान एक ऐसे कलाकार है जो खुद को पर्दे पर जीवंत साबित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. अभिनेता आज अपना 51वां जन्‍मदिवस मना रहे हैं. उनका जन्‍म 14 मार्च 1965 को मुबंई में हुआ था. उन्‍होंने अपने करियर के दौरान एक के बाद एक कई हिट फिल्‍में दी है. वे साल में एक ही फिल्‍म करते हैं और सुपरहिट हो जाते हैं. आमिर पिछले कुछ दिनों से विवादों में भी घिर आये हैं. जाने उनकी जिदंगी से जुड़ी कुछ खास बातें….

1. आमिर के पिता का नाम ताहिर हुसैन और मां का नाम जीनत हुसैन है. आमिर खान के एक भाई भी हैं जिनका नाम फैजल खान है. उनकी दो बहनें भी हैं जिनका नाम फरहत खान और निखत खान है. पिता ताहिर हुसैन एक फिल्म निर्माता थे.

2. उन्‍होंने एक बाल कलाकार के रुप में फिल्‍म ‘यादों की बारात’ से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था. इसके बाद वे वर्ष 1984 में फिल्‍म ‘होली’ में नजर आये थे. लेकिन इस फिल्‍म से उन्‍हें कोई खास पहचान नहीं मिली.

3. वर्ष 1988 में आई फिल्‍म ‘कयामत से कयामत तक’ से आमिर को एक नयी पहचान मिली. इस फिल्‍म ने उन्‍हें रातोंरात स्‍टार बना दिया और इसके बाद उन्‍होंने पीछे मु्ड़कर नहीं देखा और आगे बढ़ते गये. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें स्‍पेशल ज्‍यूरी अवार्ड मिला.

4. इसी दौरान उन्‍होंने रीना दत्‍ता से शादी कर ली. रीना मुस्लिम नहीं थी इसलिये आमिर के परिवारवालों ने इस विवाह को नही माना. मीडिया में भी इस खबर न हलचल मचा दी. रीना से उनके दो बच्‍चे बेटा जुनैद और बेटी ईरा भी हैं.

5. रीना के साथ 15 साल बिताने के बाद अचानक आमिर ने दिसंबर 2002 में रीना से तलाक की अर्जी दी. दोनों बच्‍चों का को अपने अधिकार में लेते हुए आमिर ने 28 दिसम्बर 2005 को किरण राव से शादी कर ली. दोनों का एक बेटा आजाद भी है.

6. 80 और 90 के दशक में उन्‍होंने फिल्‍म ‘दिल’, ‘दिल है कि मानता नहीं’ और ‘जो जीता वहीं सिकंदर’ जैसी फिल्‍मों में काम किया. इन फिल्‍मों ने उन्‍हें एक रोमांटिक हीरो के तौर पर इंडस्‍ट्री में स्‍थापित कर दिया.

7. वर्ष 1996 में आई फिल्‍म ‘राजा हिंदुस्‍तानी’ उनके करियर की एक बड़ी हिट साबित हुई. फिल्‍म में करिश्‍मा कपूर उनके आपोजिट नजर आई . आमिर को इस फिल्‍म के लिए फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला. यह तीसरी सर्वाधिक कमाई करने वाला भारतीय फ़िल्म रही.

8. उन्‍होंने अपने करियर में ‘दिल चाहता है’, ‘तारे जमीन पर’, ‘फना’, ‘मेला’, ‘हम है राही प्‍यार के’, ‘मंगल पांडे’, ‘थ्री इडियट्स’, ‘गजनी’, ‘रंगीला’, ‘धूम 3’, ‘पीके’ जैसी कई सुपरहिट फिल्‍मों में काम किया है. आमिर फिल्‍मों में अपने डिफ्रेंट लुक्‍स को लेकर भी जाने जाते हैं.

9. पिछले दिनों आमिर ‘असहिष्‍णुता’ को लेकर दिये गये एक बयान को लेकर विवादों में घिर आये थे. उन्‍होंने अपने बयान में कहा था कि उनकी पत्‍नी किरण का कहना है देश का माहौल खराब हो रहा है, क्‍या हमें देश छोड देना चाहिये. उनके इस बयान के बाद पूरे देश में हंगामा मच गया था. कई नेताओं से लेकर आम लोगों ने उनकी जमकर आलोचना की थी.

10. आमिर को 3 बार सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार मिल चुका है. उन्‍हें ‘तारे जमीं पर’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ निर्देशक का अवार्ड भी मिल चुका है. इसके अलावा भी वे कई पुरस्‍कार से नवाजे जा चुके हैं. आमिर अवार्ड फंक्‍शन में शामिल नहीं होते. उनका कहना है कि वो अवार्ड शो में विश्‍वास नहीं रखते.

आमिर फिलहाल अपनी आगामी फिल्‍म ‘दंगल’ की तैयारी कर रहे हैं. फिल्‍म में वे एक रेसलर की भूमिका में दिखाई देंगे. फिल्‍म के लिए उन्‍होंने अपना वजन भी बढाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें