24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानिये कैसे शुरू हुआ ”पीके” का पूरा विवाद?

मुंबई : राजकुमार हिरानी अपनी फिल्मों में हास्य और व्यंग के जरिये कई गंभीर बातें कह जाते हैं. लेकिन इस बार उनकी फिल्म ‘पीके’ काफी विवादों में है. अभी भी कई जगहों पर फिल्म को लेकर विरोध जारी है. हिंदू संगठनों के साथ- साथ कई मुस्लिम धर्म गुरुओं ने भी फिल्म पर सवाल खड़े किये […]

मुंबई : राजकुमार हिरानी अपनी फिल्मों में हास्य और व्यंग के जरिये कई गंभीर बातें कह जाते हैं. लेकिन इस बार उनकी फिल्म ‘पीके’ काफी विवादों में है. अभी भी कई जगहों पर फिल्म को लेकर विरोध जारी है. हिंदू संगठनों के साथ- साथ कई मुस्लिम धर्म गुरुओं ने भी फिल्म पर सवाल खड़े किये हैं. एक तरफ फिल्म को लेकर विरोध बढ़ रहा है, तो दूसरी तरफ फिल्म की कमाई बढ़ रही है. सिनेमाघरों में दर्शकों का समर्थन हर एक सीन के साथ तालियों और सीटियों के रूप में मिल रहा है. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भी फिल्म की जमकर तारीफ की और आमिर और राजुकमार हिरानी को बधाई दी. दूसरी तरफ सेंसेर बोर्ड ने भी यह साफ कर दिया की फिल्म रिलीज हो चुकी है इस फिल्म के किसी दृश्य को नहीं हटायेगा जायेगा. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) की अध्यक्ष लीला सैमसन ने कहा,फिल्म के किसी भी दृश्य को हटाया नहीं जाएगा, क्योंकि यह पहले ही रिलीज हो चुकी है.

कैसे तेज हुए विरोध के सुर

राजकुमार हिरानी की फिल्म पीके पर विवाद इसके पोस्टर के साथ ही शुरू हो गया. फिल्म का एक पोस्टर जिसमें आमिर बगैर कपड़ों के एक ट्रांजिस्टर के साथ रेलवे ट्रेक पर खड़े हैं. इस पोस्टर के बाद सोशल मीडिया और अखबारों में इस फिल्म की चर्चा शुरू हुआ. लेकिन मामला फिर धीरे धीरे ठंडा होता गया. फिल्म के प्रोमो दर्शकों को काफी पसंद आये. बगैर किसी विरोध के फिल्म को सेंसर से भी हरी झंड़ी मिल गयी. फिल्म देखने के बाद दर्शकों के एक समूह ने सोशल मीडिया पर फिल्म के खिलाफ एक अभियान चलाया और फिल्म को पसंद करने वाले लोगों ने इसके पक्ष में इस तरह फिल्म को लेकर सोशल मीडिया में एक बहस शुरू हुई. यहां से इस पूरे विवाद ने तूल पकड़ लिया.

सोशल मीडिया से सड़क फिर थाने तक पहुंचा विरोध

फिल्म पीके का विरोध सबसे पहले सोशल मीडिया से शुरू हुआ. इस फिल्म पर हिंदुओं की भावना भड़काने और ईष्ट देव को गलत ढंग से पेश करने का आरोप लगा. विश्व हिंदू संगठन, बजरंग दल, हिंदू जनजागृति समिति जैसी संस्थाओं ने फिल्म के खिलाफ मोरचा खोल दिया. कई जगहों पर इस फिल्म के खिलाफ थाने में शिकायत की गयी. रविवार को योग गुरु रामदेव ने भी फिल्म का बहिष्कार करने का आह्वान किया. इतना ही नहीं उन्होंने इस फिल्म से जुड़े सभी व्यक्तियों के सामाजिक बहिष्कार करने की भी आम जनता से आग्रह किया. वहीं शंकराचार्य के बयान के बाद धर्मनगरी हरिद्वार में फिल्म का विरोध तेज हो गया है हिदू युवा संघ ने फिल्म में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाते हुए आमिर खान का पुतला फूंका और फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की.

विरोध से बढ़ी फिल्म की कमाई

फिल्म पीके शुक्रवार को रिलीज के दिन काफी कम कमाई कर पायी लेकिन जैसे -जैसे इस फिल्म को लेकर विरोध बढ़ता गया फिल्म भी कमाई के नये रिकॉ़ड की ओर बढ़ने लगी अबतक फिल्म ने लगभग 150 करोड़ रूपये कमाई कर ली है और फिल्म समीक्षकों का मानना है कि फिल्म 300 करोड़ के आकड़े को छु सकती है. कमाई के मामले में पीके इस साल की कई ब्लॉकबस्टर फिल्म को पीछे छोड़ रही है. कई जगहों पर पीके ने आमिर की पिछली ब्लॉकबस्टर ‘धूम 3’ को भी पीछे छोड़ दिया है.

पहले भी कई फिल्मों पर लगे हैं आरोप

फिल्म पीके में हिंदू संगठनों को इस बात को लेकर भी रोष है कि फिल्म में एक पाकिस्तानी युवक की छवि बहुत बेहतर दिखायी गयी है जिससे प्रभावित होकर हिंदू परिवार की लड़की उससे शादी का मन बना लेती है. इसी तरह का आरोप फिल्म इश्कजादे पर भी लगा था जहां एक हिंदू लड़का मुस्लिम लड़की के प्यार में पड़ जाता है. हालिया रिलीज फिल्म हैदर को लेकर भी कई संगठनों ने अपनी कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज करवायी थी. सलमान खान की आनेवाली फिल्म बजरंगी भाईजान के नाम से ही अभी विवाद गरमाने लगा है. सूत्रों के अनुसार फिल्म में एक मुस्लिम लड़के और ब्राहम्ण लड़की का प्रेम दिखाया गया है. फिल्म को लेकर अभी से हिंदू संगठनों में विरोध के सुर तेज होने हैं. ऐसे में आने वाला वक्त ही बतायेगा सलमान की आने वाली फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ को फिल्म पीके की तर पब्लीसिटी में फायदा मिलेगा जिससे फिल्म अच्छा कारोबार करेगी या फिल्म को इस तरह की कहानियों के कारण नुकसान उठाना पड़ेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें