34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जानिए क्‍यों दर्शकों के दिलों को छू जाते है निर्देशक राजकुमार हिरानी

बॉलीवुड के जानेमाने निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्‍म ‘पीके’ 19 दिसंबर को रिलीज हो चुकी है. दर्शकों ने फिल्‍म की कहानी को काफी पसंद किया है. वहीं आमिर की एक्टिंग ने भी दर्शकों का मन मोहा है. हिरानी अपनी फिल्‍मों में बहुत कुछ अलग करते हैं. उनकी फिल्‍मों में कुछ भी रटा -रटाया नहीं होता. […]

बॉलीवुड के जानेमाने निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्‍म ‘पीके’ 19 दिसंबर को रिलीज हो चुकी है. दर्शकों ने फिल्‍म की कहानी को काफी पसंद किया है. वहीं आमिर की एक्टिंग ने भी दर्शकों का मन मोहा है. हिरानी अपनी फिल्‍मों में बहुत कुछ अलग करते हैं. उनकी फिल्‍मों में कुछ भी रटा -रटाया नहीं होता. अपनी फिल्‍मों में वे ऐसे मुद्दों का उठाते हैं जो दर्शकों के दिलों को आसानी से छू जाता है. आइए हम आपको बताते हैं कि क्‍या अलग होता है हिरानी की फिल्‍मों में….

Undefined
जानिए क्‍यों दर्शकों के दिलों को छू जाते है निर्देशक राजकुमार हिरानी 4

1. हिरानी अपनी फिल्‍मों में ‘नाम’ अजीबो-गरीब रखते हैं जो दर्शकों को एकबार याद हो जाये जो फिर दिमाग से जाता नहीं. फिल्‍म ‘थ्री इडियट्स’ के फन्‍सुख वांगडू (आमिर खान) तो आपको याद ही होंगे. वहीं फिल्‍म ‘मुन्‍नाभाई एमबीबीएस’ में ‘सार्किट’ (अरशद वारसी) ने भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था. वहीं उनकी हालिया रिलीज फिल्‍म ‘पीके’ में अनुष्‍का शर्मा का नाम ‘जगत जननी’ है.

2. हिरानी की कहानी बेहद दमदार होती है. वहीं कहानी के हिसाब से करेक्‍टर भी चुनते हैं. ‘थ्री इडियट्स’ में तीनों दोस्‍त की कहानी वहीं ‘मुन्‍नाभाई’ में संजय और अरशद की जोडी को दर्शकों ने खासा पसंद किया था. उनकी फिल्‍मों में गाने भी शानदार होते है जो दर्शकों के दिलों को छूते हैं.

3. उनकी फिल्‍मों से दर्शकों को सीख मिलती है. वे प्रेरित करते हैं कुछ नया करने के लिए. उनके निर्देशन में बनी तीनों फिल्‍मों से दर्शकों को सीखने के लिए काफी कुछ मिला था.

4. विधु विनोद चोपडा और हिरानी की जोडी हिट फिल्‍में देती हैं. वहीं उनके पास आमिर खान, संजय दत्‍त और बोमन ईरानी की अच्‍छी टीम उनके पास हैं. ये सभी कलाकार उनकी कहानी में चार चांद लगा देते हैं.

Undefined
जानिए क्‍यों दर्शकों के दिलों को छू जाते है निर्देशक राजकुमार हिरानी 5

5. उनकी फिल्‍मों में ऐसे कुछ लाइने होती हैं जो दर्शकों की जुबान पर बैठ जाती है. ‘थ्री इडियट्स’ में ‘ऑल इज वेल’ और ‘मुन्‍नाभाई’ में ‘जादू की झप्‍पी’ आज तक दर्शकों को याद है और कभी-कभी जबान पर आ ही जाता है.

6. हिरानी ऐसे कलाकारों को चुनते हैं जो किसी भी किरदार में सटीक बैठे. वे ऐसी कहानी लिखते है जो हमारे आसपास घटती है. ऐसे प्रॉब्‍लम को सबके सामने लाते हैं जो प्रॉब्‍लम आजकल के युवा झेल रहे है. ऐसी पीड़ाओं को दर्शाते हैं जो आजकल हर वर्ग को तकलीफ दे रहे हैं. ‘थ्री इडियट्स’ का एक डॉयलॉग ‘मैं इंजीनियर नहीं बनना चाहता पापा…’ हमारे ही समाज के ऐसे युवा को दर्शता है जो जबरदस्‍ती इंजीनियरिंग की पढाई कर रहा है.

7. मुन्‍नाभाई के डॉ अस्‍थाना, ‘लगे रहो मुन्‍नाभाई’ के लक्‍की सिंह और ‘थ्री इडियट्स’ के वायरस हमें आज भी याद है. इन सभी ने अपने किरदारों से दुनियां के सच को उजागर किया था.

Undefined
जानिए क्‍यों दर्शकों के दिलों को छू जाते है निर्देशक राजकुमार हिरानी 6

उनकी फिल्‍म ‘पीके’ ने पहले दिन 26 करोड से ज्‍यादा की कमाई की है. हिरानी अब संजय दत्‍त की जीवनी पर आधारित फिल्‍म बनाने जा रहे हैं. वहीं हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्‍म ‘वजीर’ की शूटिंग चल रही है. फिल्‍म में अमिताभ बच्‍चन और फरहान अख्‍तर मुख्‍य भूमिकाओं में हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें