1. home Hindi News
  2. election
  3. punjab election 2022 criminal case against 25 percent candidates here details amh

Punjab Election 2022: पंजाब चुनाव में 25 फीसदी उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामला, आधे से ज्यादा 12वीं पास

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां तक उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता का सवाल है, उनमें से आधे से ज्यादा ने 12वीं तक पढ़ाई की है. पीईडब्ल्यू के प्रदेश संयोजक जसकीरत सिंह ने इस रिपोर्ट को जारी किया.

By Agency
Updated Date
Punjab Election 2022
Punjab Election 2022
Prabhat Khabar

Punjab Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव के लिये मैदान में उतरे 1276 उम्मीदवारों में से 25 प्रतिशत ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की घोषणा की है. ‘पंजाब इलेक्शन वॉच' द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गयी है. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) से संबद्ध पंजाब इलेक्शन वाच (पीईडब्ल्यू) ने 20 फरवरी को होने वाले चुनाव में कुल 1,304 उम्मीदवारों में से 1,276 उम्मीदवारों के चुनावी हलफनामों का विश्लेषण किया.

आधे से ज्यादा ने 12वीं तक पढ़ाई की

पीईडब्ल्यू ने कहा कि वह 28 उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण इसलिये नहीं हो सका क्योंकि उनका स्कैन ठीक तरीके से नहीं किया गया था अथवा चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पूरा विवरण अपलोड नहीं किया गया था. रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां तक उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता का सवाल है, उनमें से आधे से ज्यादा ने 12वीं तक पढ़ाई की है. पीईडब्ल्यू के प्रदेश संयोजक जसकीरत सिंह ने इस रिपोर्ट को जारी किया.

1276 उम्मीदवारों में से 315 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा

रिपोर्ट के अनुसार विधानसभा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के पास औसतन 4.31 करोड़ रुपये की संपत्ति है और 2017 में यह आंकड़ा 3.49 करोड़ था. मोहाली से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कुलवंत सिंह ने सबसे अधिक 238 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. इसके बाद शिअद प्रमुख सुखबीर सिंह बादल और कांग्रेस नेता करन कौर बराड़ का नंबर आता है जिनके पास क्रमश: 202 और 155 करोड़ रुपये की संपत्ति है. बराड़ मुक्तसर से चुनाव मैदान में हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि 1276 उम्मीदवारों में से 315 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामलों की घोषणा की है जो 25 फीसदी है.

घोषित अपराधी होने की जानकारी छिपाई, दो उम्मीदवारों के खिलाफ मामला दर्ज

पंजाब में 20 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करते समय भगोड़ा घोषित होने संबंधी जानकारी छिपाने के आरोप में दो उम्मीदवारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी एस करुणा राजू ने कहा कि पटियाला जिले के सनौर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार हरमीत सिंह पठानमाजरा उर्फ हरमीत सिंह ढिल्लों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. पठानमाजरा आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं.

उन्होंने कहा कि सनौर के जुल्कन पुलिस थाने में जनप्रतिनिधित्व कानून और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. राजू ने कहा कि एक शिकायत मिलने के बाद मामला दर्ज किया गया कि पठानमाजरा को 2019 में बरनाला अदालत द्वारा भगोड़ा अपराधी घोषित किया गया था. चुनाव अधिकारी ने कहा कि नामांकन दाखिल करते समय उन्होंने अपने हलफनामे में गलत जानकारी दी. मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि इसी तरह मलेरकोटला से निर्दलीय उम्मीदवार मोहम्मद शकील के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है । शकील को मामले में गिरफ्तार किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें