17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनदुनिया की टॉप 5 यूनिवर्सिटी से फ्री में करें पढ़ाई, यहां 100% तक स्कॉलरशिप का ऑफर

दुनिया की टॉप 5 यूनिवर्सिटी से फ्री में करें पढ़ाई, यहां 100% तक स्कॉलरशिप का ऑफर

Scholarship Guide : विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटीज बिना किसी फीस के प्रोग्राम ऑफर करती हैं. ऐसा स्कॉलरशिप के जरिए संभव होता है. हालांकि 100 फीसदी ट्यूशन फीस माफ कराने वाली स्कॉलरशिप के लिए कड़े छात्रों को कॉम्पिटीशन का सामना करना पड़ता है.

Scholarship Guide: मिडिल क्लास फैमली से हैं और दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब ऐसा किसी के लिए सपना नहीं हकीकत भी बन सकती है. आइए जानते हैं कैसे आप फ्री में दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर सकते हैं.

दरअसल, मेधावी स्टूडेंट्स को ऑक्सफोर्ड जैसी कई विश्व स्तरीय यूनिवर्सिटीज बिना किसी फीस के प्रोग्राम ऑफर करती हैं. ऐसा स्कॉलरशिप के जरिए संभव होता है. हालांकि 100 फीसदी ट्यूशन फीस माफ कराने वाली स्कॉलरशिप के लिए कड़े छात्रों को कॉम्पिटीशन का सामना करना पड़ता है. आइए डिटेल में जानते हैं दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी और उनके द्वारा ऑफर की जा रही स्कॉलरशिप के बारे में, जिनसे आपकी ट्यूशन फीस माफ हो सकती है.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

टाइम्स हायर एजुकेशन की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में पहले स्थान पर जगह बनाने वाली ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी कई तरह की स्कॉलरशिप और ग्रांट ऑफर करती है. जानकारी के अनुसार यहां पढ़ने वाले स्टूडेंट्स में से करीब 42 फीसदी दूसरे देशों के होते हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी हर साल 10 कॉमनवेल्थ शेयर्ड स्कॉलरशिप ऑफर प्रदान करती है. इस स्कॉलरशिप में कोर्स की पूरी फीस, रहने का खर्च कवर कर लिया जाता है. बताएं आपको कि ये यूनिवर्सिटी कुल 16,164 पाउंड की स्कॉलरशिप देती है.

कौन कर सकते हैं अप्लाई : कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के लिए भारत सहित निम्न या मध्यम आय वाले कॉमनवेल्थ देशों के वे स्टूडेंट इसके लिए आवेदन कर सकते हैं जो फुल टाइम मास्टर्स डिग्री में एडमिशन लिए हैं. स्कॉलरशिप के लिए सेलेक्शन एकेडमिक और फाइनेंशियल बैकग्राउंड के आधार पर मिलती है. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://cscuk.fcdo.gov.uk/scholarships/commonwealth-shared-scholarships/ पर देख सकते हैं.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी भी 100 फीसदी तक स्कॉलरशिप है. यहां करीब 55 फीसदी स्टूडेंट्स नीड बेस्ड ग्रांट के आधार पर पढ़ाई करते हैं. एक आंकड़े के अनुसार यहां पढ़ने वाला हर पांचवें छात्र की पढ़ाई फ्री है. यहां एडमिशन लेते समय नीड बेस्ड स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना होता है.

कौन कर सकता है अप्लाई : नीड बेस्ड स्कॉलरशिप स्कॉलरशिप के लिए वही स्टूडेंट अप्लाई कर सकते हैं जो हार्वर्ड में पढ़ने की योग्यता तो रखते हैं लेकिन खर्च नहीं उठा सकते. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://college.harvard.edu/financial-aid/how-aid-works/types-aid पर डिटेल दे सकते हैं.

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी

इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए यूके की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी भी कई तरह के स्कॉलरशिप ऑफर करती है. जिसमें कैंब्रिज कॉमनवेल्थ या GATES फॉर पोस्ट ग्रेजुएशन है. कई कॉलेज इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को आंशिक फाइनेंशियल सपोर्ट भी करते हैं. इंडियन स्टूडेंट्स कैंसर रिसर्च यूके कैम्ब्रिज इंस्टीट्यूट स्टूडेंटशिप, एमआरसी स्टूडेंटशिप, हर्शेल स्मिथ रिसर्च स्टूडेंटशिप, ट्रिनिटी एक्सटर्नल रिसर्च स्टूडेंटशिप, कृष्णन-आंग स्टूडेंटशिप जैसी स्कॉलरशिप्स के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई : भारतीयों सहित दुनिया के 255 देशों के कैंब्रिज में पीएचडी और मास्टर्स डिग्री के स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://www.student-funding.cam.ac.uk/fund/gates-cambridge-scholarship-2023 पर विजिट कर सकते हैं.

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी

अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी भी विदेशी स्टूडेंट्स को कई स्कॉलरशिप देती है. इंडियन स्टूडेंट्स के लिए मौजूद स्कॉलरशिप्स में ब्रिजिंग स्कॉलरशिप, बनयन इंपैक्ट फेलोशिप, फंड फॉर एजुकेशन एब्रॉड, लूस स्कॉलर्स प्रोग्राम आदि हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई : स्टैनफोर्ड में नामांकन लेने वाले स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लिंक : https://financialaid.stanford.edu/undergrad/how/international.html पर विजिट किया जा सकता है.

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT)

MIT स्टूडेंट्स की फाइनेंशियल जरूरत और कैपिबेलिटी के आधार पर प्लान तैयार करता है. यहां इंटरनेशल और घरेलू स्टूडेंट्स के लिए एक जैसा ही ऑप्शन हैं.

कौन कर सकता है अप्लाई : एमआईटी में पढ़ने वाले सभी स्टूडेंट्स इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए लिंक https://sfs.mit.edu/undergraduate-students/apply-for-aid/international/ पर देख सकते हैं.

Also Read: School Holidays 2023: इस हफ्ते स्कूल में इतने दिनों की होगी छुट्टियां, जानें कब से शुरू होगी क्लास
Also Read: ग्रेजुएट पास अभ्यर्थी के लिए सरकारी नौकरी का मौका, एएआई जूनियर कार्यकारी के इतने पदों पर आई वैकेंसी
Also Read: BPSC Teacher Result 2023 Date and Time: बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट ऐसे करें चेक, जानें कट-ऑफ मार्क्स
Also Read: Sarkari Naukri Live: बिहार शिक्षक रिजल्ट में क्यों हो रही, कहां-कहां कितने पद खाली, कैसे करें आवेदन, जानें
Also Read: BSEB DElEd Result 2023 Declared: बीएसईबी डीएलएड के नतीजे यहां जारी, 84.11% अभ्यर्थी हुए पास

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें