32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Sakshamta pariksha 2024: जारी हुआ बिहार सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Bihar Sakshamta pariksha 2024: बिहार सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इसकी परीक्षा सीबीटी मोड में ली गई थी. ये परीक्षा 6 मार्च तक ली गई थी.

Bihar Sakshamta pariksha 2024: बिहार बोर्ड द्वारा बिहार सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस रिजल्ट को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bsebsakshamta.com पर जारी किया गया है. उम्मीदवार यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक से इसे डाउनलोड कर सकते हैं. ऑफिशियल जानकारी के अनुसार बिहार सक्षमता मे कुल 1,48,845 शिक्षकों ने भाग लिया था. इनमें से 1,39,010 शिक्षकों ने यह परीक्षा पास की है. इस अनुसार परीक्षा का पासिंग प्रतिशत 93.39 रहा है. सक्षमता परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट थी जिसमें मल्टीपल चॉइस क्वेश्चंस पूछे गए थे. परीक्षा में माइनस मार्किंग का प्रावधान नहीं था. कंप्यूटर आधारित टेस्ट में लॉगिन आईडी और पासवर्ड कैंडिडेट को उनकी सीट पर ही परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले दिया गया था.

Bihar Sakshamta pariksha 2024: ऐसे कर सकेंगे चेक

  • सक्षमता परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • bsebsakshamta.com पर जाकर बिहार सक्षमता परीक्षा रिजल्ट पर क्लिक करें
  • स्क्रनी पर नया पेज खुलेगा
  • लॉगिन क्रेडेंशियल डालकर सबमिट करें
  • रिजल्ट सामने दिखेगा

Bihar Sakshamta pariksha 2024: 6 मार्च तक हुई थी परीक्षा

परीक्षा 26 फरवरी से छह मार्च तक राज्य के नौ जिलों में आयोजित की गई थी. परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. परीक्षा पहली शिफ्ट में सुबह 8:30 बजे से और दूसरी शिफ्ट मे्ं तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक ली गई थी. परीक्षा के बाद समिति ने दो बार आंसर की जारी की थी. समिति की वेबसाइट https://www.bsebsakshamta.com पर आंसर की डाली गई थी और 22 मार्च तक आपत्ति दर्ज करने का मौका था. इस समक्षता परीक्षा में जेनरल कैटेगरी के शिक्षक ने 40 प्रतिशत, ओबीसी ने 36.5 परसेंट, ईबीसी ने 34 प्रतिशत और एससी-एसटी-दिव्यांग और महिला ने 32 परसेंट मार्क्स लाए हैं वहीं पास हुए.

Also Read: BSEB bihar board 10th result 2024: जल्द जारी होंगे बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

Also Read: JEE Mains 2024: अप्रैल सेशन की परीक्षा के लिए जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें