38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NTA CUET UG REGISTRATION 2024: सीयूटी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हुई शुरू, नोट कर लें ये जरूरी डेट्स

NTA CUET UG REGISTRATION 2024: सीयूईटी यूजी स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 13 भाषाओं में 26 विदेशी शहरों सहित 380 शहरों में आयोजित किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हुई और 26 मार्च को समाप्त होगी.

NTA CUET UG REGISTRATION 2024: केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी)-स्नातक की परीक्षा 15 से 31 मई तक ‘हाइब्रिड मोड’ में प्रतिदिन दो या तीन पालियों में आयोजित की जाएगी और परीक्षा के परिणाम 30 जून को घोषित किए जाएंगे. राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए इस महत्वपूर्ण परीक्षा को 13 भाषाओं में 26 विदेशी शहरों सहित 380 शहरों में आयोजित किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हुई और 26 मार्च को समाप्त होगी. इसके लिए आवेदन www.nta.ac.in, exams.nta.ac.in/CUETUG/ पर की जा सकती है.

हाइब्रिड मोड में परीक्षा

एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए सीयूईटी (स्नातक)- 2024 परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी. परीक्षा को कंप्यूटर-आधारित टेस्ट (सीबीटी) या पेन-पेपर तरीके से आयोजित करने का निर्णय एनटीए का होगा, जो विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए फैसला लेगा.’ सीयूसीईटी-स्नातक परीक्षा देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालय या अन्य राज्य विश्वविद्यालयों, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को जगह-जगह भटकने के बजाए सिर्फ एक लिंक पर आवेदन करने का अवसर प्रदान करता है. सीयूसीईटी-स्नातक परीक्षा को वर्ष 2022 में पेश किया गया था.

NTA CUET UG REGISTRATION 2024: ये हैं जरूरी डेट्स

  • आवेदन करने की तारीख शुरू- 27 फरवरी, 2024
  • आवेदन करने की आखिरी तारीख- 26 मार्च, 2024 (रात 11:50 बजे तक)
  • आवेदन फॉर्म में सुधार करने की विंडो – 28 मार्च से 29 मार्च 2024 (रात 11:50 बजे तक)
  • एग्जाम सिटी की घोषणा 30 अप्रैल 2024 से शुरू की जाएगी।
  • एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- मई के दूसरे हफ्ते में जारी किए जाएंगे।
  • परीक्षा की तारीख- 15 मई से 31 मई 2024 के बीच
  • रिस्पांस शीट और आंसर की- आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।
  • आधिकारिक वेबसाइट- www.nta.ac.in, exams.nta.ac.in/CUETUG/
  • रिजल्ट की घोषणा- 30 जून (नेशनल इलेक्शन शेड्यूल के चलते तारीख में बदलाव हो सकता है)

13 भाषाओं में परीक्षा

यह परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी, जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू शामिल है. अभ्यर्थियों को पिछली बार के विपरीत इस बार अधिकतम छह विषयों को चुनने की अनुमति दी जाएगी. अधिकारी ने बताया कि ‘अभ्यर्थियों की संख्या और विषय विकल्पों के आधार पर परीक्षा कई दिनों में दो या तीन पालियों में आयोजित की जाएगी.’.

Also Read: BHU Recruitment 2024: बीएचयू में फैकल्टी के पदों पर होगा सेलेक्शन, जानें पूरा प्रोसेस

Also Read: UGC NET December 2023: यूजीसी नेट का ई-सर्टिफिकेट और अवॉर्ड लेटर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें