33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

How to: जेईई मेन 2024 कैसे क्रैक करें, कब से शुरू कर देनी चाहिए तैयारी

How to crack JEE Main 2024: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के पास एक सामान्य प्रश्न है "पहले प्रयास में जेईई मेन कैसे क्रैक करें?". इसलिए, नीचे जेईई मेन परीक्षा को क्रैक करने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी गई हैं.

How to crack JEE Main 2024: संयुक्त प्रवेश परीक्षा मुख्य की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के पास एक सामान्य प्रश्न है “पहले प्रयास में जेईई मेन कैसे क्रैक करें?”. इसलिए, नीचे जेईई मेन परीक्षा को क्रैक करने के लिए कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी गई हैं. एनटीए एनआईटी, आईआईआईटी और जीएफटीआई जैसे प्रमुख संस्थानों में प्रवेश के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित करता है. जेईई मेन 2024 परीक्षा को कैसे क्रैक करें, इस बारे में विशेषज्ञों ने टिप्स दिए है, जिसक मदद से उम्मीदवार परीक्षा में सफल होने के लिए जेईई मेन की तैयारी के टिप्स जान सकते हैं.

जेईई मेन 2024 कैसे क्रैक करें, इस पर विशेषज्ञ सुझाव?

इससे पहले कि आप अपने दिमाग को जेईई मेन 2024 की लगाएं, उससे पहले जेईई मेन की चरण-दर-चरण रणनीतियों को जानने के लिए नीचे दिए गए लेख को पढ़ें और जेईई को क्रैक करने के सफलता मंत्र को जानें कि औके पहले प्रयास में मेन्स 2024 क्रैक कर सकते हैं. जेईई मेन्स को क्रैक करने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं.

जानिए जेईई मेन 2024 का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

जेईई मेन की तैयारी के लिए पहला चरण इंट्रेंस इग्जाम के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न की जांच से संबंधित होना चाहिए. पाठ्यक्रम का पूरी तरह से अध्ययन करने के बाद, उम्मीदवारों को पता चल जाता है कि उन्हें क्या अध्ययन करने की आवश्यकता है. जेईई मेन 2024 के पाठ्यक्रम के आधार पर, परीक्षा के लिए आपके पास जो समय है उसके अनुसार एक महीने-वार योजना बनाएं.

तैयारी के लिए सही समय

जेईई मेन 2024 की तैयारी ग्यारहवीं कक्षा से शुरू कर देनी चाहिए, और टॉपर लिस्ट में जगह बनाने के लिए खुद को पूरे तरीके से तैयार कर लेना चाहिए. हर विषय में बारिकी समझने और टाइन मैनेजमेंट का पूरा ध्यान रखना जरूरी है. इसके लिए जो छात्रों के ग्यारहवीं कक्षा से तैयारी शुरू करते हैं, उनकी प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने की संभावना अधिक होती है.

पाठ्यक्रम के अलावा, उम्मीदवारों को परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के प्रकार, अंकन योजना, पात्रता, अनुभागीय वेटेज, परीक्षा का तरीका, प्रवेश परीक्षा का कठिनाई स्तर आदि की भी अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए. यह सब जानने से आपको प्रवेश परीक्षा में मदद मिलेगी.

बुनियादी बातों को सही करना

एक बार जब आप अपनी जेईई मेन 2024 की तैयारी के लिए पूरी तरह मन बना लिया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके बुनियादी सिद्धांत सही हों. दूसरे शब्दों में, अवधारणाओं की पूरी समझ रखने वाले उम्मीदवार उन लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं जो सिर्फ परीक्षा के लिए विषयों का अध्ययन/तैयारी करते हैं. हालांकि, जेईई एडवांस्ड 2024 की तैयारी के लिए थोड़े अलग उपचार की आवश्यकता होती है, जिसमें उम्मीदवारों के पास समझ, तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता कौशल होना चाहिए. इस प्रकार, उम्मीदवारों को ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में ही भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के सभी बुनियादी सिद्धांत प्राप्त करने होंगे. तो अपनी “जेईई मेन 2024 कैसे क्रैक करें” योजना के लिए इस मानदंड को बनाएं.

जेईई मेन की तैयारी के लिए अवश्य पढ़ें पुस्तकें और महत्वपूर्ण विषय

जैसे ही आप जेईई मेन 2024 को क्रैक करने के लिए अपनी यात्रा शुरू करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू यह है कि आप जेईई मेन पेपर में अपना सर्वश्रेष्ठ दें, तैयारी के लिए आप किस तरह की किताबें पढ़ते हैं. यदि आप जेईई मेन 2024 के लिए महत्वपूर्ण विषयों को भी जानते हैं तो यह सोने पर सुहागा होगा. नीचे जेईई मेन 2024 के लिए लेखक के नाम के साथ महत्वपूर्ण पुस्तकों की सूची देखें.

जेईई मेन 2024 भौतिकी के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें

  • भौतिकी की अवधारणाएँं खंड I और II एच.सी. द्वारा। वर्मा

  • आई.ई. द्वारा सामान्य भौतिकी में समस्याएं इरोडोव

  • हॉलिडे, रेसनिक और वॉकर द्वारा भौतिकी के बुनियादी सिद्धांत

1. जेईई मेन 2024 की तैयारी कैसे करें?

जेईई मेन की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को एक उचित तैयारी रणनीति की योजना बनाने की आवश्यकता है. नीचे जेईई मेन के लिए कुछ महत्वपूर्ण तैयारी टिप्स दी गई हैं-

  • परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम जानें

  • संसाधन जुटाएं

  • पढ़ाई के दौरान नोट्स बनाएं

  • पिछले वर्ष के प्रश्न और सैंपल पेपर हल करें

  • मॉक टेस्ट दें

  • नियमित पुनरीक्षण

  • स्वस्थ रहें

2. जेईई मेन की तैयारी कब शुरू करनी चाहिए?

प्रारंभिक तैयारी सर्वोत्तम है. हालांकि, उम्मीदवार अपनी तैयारी 11वीं कक्षा से शुरू कर सकते हैं.

4. कितने छात्र पहले प्रयास में आईआईटी क्रैक करते हैं?

रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 60% उम्मीदवार पहले प्रयास में जेईई मेन परीक्षा पास कर लेते हैं.

Also Read: Sarkari Naukri-Result 2023 Live: गेट 2024 के लिए 30 अगस्त से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, देखें लेटेस्ट अपडेट
Also Read: GATE 2024 के लिए 30 अगस्त से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानें कितना लगेगा फीस, कब होगी परीक्षा
Also Read: How To : इंटर पास हैं तो आप CJSMU से पत्रकारिता में कर सकते हैं पढ़ाई, ऐसे मिलेगा बिना परीक्षा के प्रवेश…
Also Read: How to Become a Professor in India: भारत में कैसे बनें प्रोफेसर, जानें योग्यता और आयु सीमा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें