27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

World Drug Day 2024 आज, जानें क्यों खास है ये दिन, देखें इस दिन का इतिहास

World Drug Day 2024: विश्व ड्रग दिवस, जिसे आधिकारिक तौर पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में जाना जाता है, हर साल 26 जून को मनाया जाता है.

World Drug Day 2024: संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 7 दिसंबर 1987 को निर्णय लिया कि हर साल 26 जून को अंतर्राष्ट्रीय ड्रग दिवस (नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का दूसरा नाम) के रूप में मान्यता दी जाएगी. 26 जून 2021 को मनाए जाने वाले 2021 अंतर्राष्ट्रीय ड्रग दिवस का थीम था, ‘ड्रग्स पर तथ्य साझा करें, जीवन बचाएं.’

हमें सभी को जागरूकता फैलाने और नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए विश्व ड्रग दिवस मनाना चाहिए. यह दिन बुधवार, 26 जून को मनाया जाना है. नशीली दवाओं के दुरुपयोग की जाँच में सहयोग निर्धारित करने के लिए हर साल यह कार्यक्रम मनाया जाता है. सभी को नशीली दवाओं के हानिकारक प्रभावों को जानने के लिए इस दिन को मनाना चाहिए.

GK Questions on Jharkhand: जेपीएससी बैंकिंग, रेलवे और एसएससी में अकसर पूछे जाते हैं ये सवाल

Current Affairs in Hindi 25 June 2024: प्रोटेम स्पीकर के रूप में इन्होंने ली शपथ, यहां पढ़े आज का करेंट अफेयर्स

World Drug Day 2024:  इतिहास

विश्व ड्रग दिवस की स्थापना व्यक्तियों, समुदायों और संगठनों द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग से पीड़ित लोगों के पुनर्वास और नशीली दवाओं की अवैध तस्करी को रोकने के लिए किए गए प्रयासों को मनाने के लिए की गई थी.

World Drug Day 2024:  महत्व

वैश्विक ड्रग समस्या एक जटिल मुद्दा है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है. ड्रग्स का उपयोग करने वाले बहुत से लोग भेदभाव और कलंक का सामना करते हैं, जो उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाता है और उनके लिए ज़रूरी मदद पाना मुश्किल बनाता है.

ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (यूएनओडीसी) ड्रग नीतियों के लिए लोगों पर केंद्रित दृष्टिकोण का उपयोग करने के महत्व को पहचानता है जो मानवाधिकारों, करुणा और उन प्रथाओं पर जोर देता है जो साक्ष्य द्वारा समर्थित हैं.

World Drug Day 2024: थीम

विश्व ड्रग दिवस 2024 का विषय है “साक्ष्य स्पष्ट है: रोकथाम में निवेश करें” नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2024 का विषय हमें यह समझने का महत्व सिखाता है कि प्रभावी दवा नीतियों को विज्ञान, अनुसंधान, करुणा और मानवाधिकारों के पूर्ण सम्मान पर आधारित होना चाहिए. यह दिन नशीली दवाओं के उपयोग के सामाजिक, आर्थिक और स्वास्थ्य परिणामों की गहन समझ पर भी जोर देता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें