31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CMAT 2024 : जारी हुआ सीएमएटी 2024 आंसर की,जाने क्या है आंसर की ऑब्जेक्शन प्रोसेस

CMAT 2024 : एनटीए ने सीएमएटी 2024 की प्रोविजनल आंसर की के साथ प्रश्न पत्रों को भी अपलोड कर दिया है, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CMAT/ पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं.जो छात्र आंसर की से असंतुष्ट है वे 25 मई तक ऑब्जेक्शन दर्ज कर सकेंगे.

एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (सीमैट) 2024 की आंसर की जारी कर दी है. आंसर की को आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in पर जारी किया गया है. कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे.

क्या है सीएमएटी परीक्षा

एनटीए द्वारा आयोजित सीएमएटी एक मेनेजमेंट एंट्रेंस टेस्ट है जिस के माध्यम से एआईसीटीई अप्रूव्ड इंस्टीट्यूट, यूनिवर्सिटी, डिपार्टमेंट्स और कॉलेजों में एडमिशन लिया जा सकता है. सीएमएटी परीक्षा 20 मई को देश के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में हुई थी. परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया गया था. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित हुई और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक.

Also Read : RajJAC 8th Result 2024: कब जारी होगा आठवीं बोर्ड का रिजल्ट, बड़ी जानकारी आयी सामने

Also Read :TBSE 10th 12th Result 2024 आज होगा घोषित, इन वेबसाइट पर बनाएं रखें नजर

Also Read : CHSE ODISHA CLASS 12 RESULT 2024: 26 मई को जारी होगा सीएचएसई ओडिशा +2 का रिजल्ट

CMAT 2024: मार्किंग स्कीम

प्रश्न के अंको के बात करे तो प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का है. हर प्रश्न के सही आंसर के लिए उम्मीदवारों को 4 अंक मिलेंगे, वही प्रत्येक गलत आंसर के लिए 1 अंक का नुकसान सहना होगा.जिन प्रश्नो के आंसर कैंडिडेट ने नहीं दिया होगा उसमें किसी भी तरह के मार्क्स की कटौती नहीं की जाएगी.एनटीए द्वारा बताया गया है की अगर कोई प्रश्न किसी टेक्निकल इश्यू की वजह से कैंडिडेट कर नहीं पाए, तो वैसी स्थिति में सारे कैंडिडेट्स को उस प्रश्न के पूरे मार्क्स दिए जाएंगे.

कितना जा सकता है कट-ऑफ

इस साल सीएमएटी 2024 में कट-ऑफ 95 से 99 प्रतिशत के बीच होने की उम्मीद जताई जा रही है. एमबीए कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए छात्रों को सीएमएटी पास करना जरूरी है जिसके लिए उन्हें कम से कम 120 मार्क्स स्कोर करना होगा.

कैसे दर्ज करे सीएमएटी 2024 आंसर की ऑब्जेक्शन ?

●आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CMAT/ को ओपन करे.

●इसके बाद होमपेज पर CMAT 2024 आंसर की ऑब्जेक्शन विंडो लिंक पर क्लिक करें.

●जरूरी डिटेल्स जैसे आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सिक्योरिटी पिन दर्ज करें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें.

●वह आंसर को चुनें जिस पर आपको ऑब्जेक्शन हैं.

●ऑब्जेक्शन करने के लिए अगले पांच कॉलम में दिए हुए विकल्पों में से किसी एक या इससे अधिक को चुन ले.

●अगले स्टेप में ‘फ़ाइल चुनें’ ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने ऑब्जेक्शन किए गए आंसर के समर्थन में जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें.

●इसके बाद प्रश्न आईडी और की गई ऑब्जेक्शन आपके डिस्प्ले पर दिखाई पड़ेगा.

●अब ऑब्जेक्शन शुल्क का भुगतान करे और जमा करने के लिए आगे बढ़ें.

●निर्देशो का पालन करते हुए शुल्क का भुगतान करें.

●ऑब्जेक्शन सबमिट कर दे.

●ऑब्जेक्शन के लिए शुल्क

सीएमएटी 2024 : ऑब्जेक्शन की आखिरी तारीख

कैंडिडेट को एक प्रश्न 200 के रुपये शुल्क देना होगा जो को नॉन रिफंडेबल होगा. वे अपनी फीस 25 मई (रात 11.50 बजे तक) तक जमा कर सकते हैं. ध्यान दे आंसर की ऑब्जेक्शन की आखिरी तारीख 25 मई 2024 है. केवल डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग के माध्यम से किया गया शुल्क भुगतान ही स्वीकार किया जाएगा. इस परीक्षा के माध्यम से एमबीए में एडमिशन ले लिए योग्य कैंडिडेट्स का सिलेक्शन किया जाता है. ये परीक्षा पूरे देश भर में 15 मई को विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें