23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UGC NET December 2023: नेट परीक्षा की एग्जाम सिटी स्लिप जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा शहर की जानकारी जारी कर दी गई है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

UGC NET December 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी नेट के दिसंबर 2023 संस्करण की परीक्षा सिटी स्लिप जारी कर दी है. जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि यह परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र नहीं है. यह उस शहर के आवंटन के लिए अग्रिम सूचना है. जहां उम्मीदवारों की सुविधा के लिए परीक्षा केंद्र स्थित होगा.

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा सिटी स्लिप

यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा की आवेदन संख्या और जन्मतिथि यूजीसी नेट परीक्षा सिटी स्लिप डाउनलोड करने के लिए आवश्यक लॉगिन क्रेडेंशियल हैं. इसके बाद परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे. एनटीए के मुताबिक, यूजीसी नेट के एडमिट कार्ड दिसंबर के पहले हफ्ते में जारी किए जाएंगे. यूजीसी नेट परीक्षा 6 से 22 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी.

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा सिटी स्लिप कैसे डाउनलोड करें

  • यूजीसी एनईडी दिसंबर परीक्षा वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं.

  • परीक्षा शहर सूचना पर्ची डाउनलोड लिंक खोले

  • अब अपने एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि के साथ लॉगइन करें.

  • इसे जांचें और डाउनलोड करें.

6 दिसंबर से शुरू होगी परीक्षा

यूजीसी नेट दिसंबर 2023 परीक्षा की शुरुआत 6 दिसंबर से की जाएगी और अंतिम पेपर 22 दिसंबर 2023 को आयोजित किया जाएगा. एग्जाम से कुछ दिन पूर्व ही उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे. अभ्यर्थी एग्जाम केंद्र पर जाते समय एक वैलिड पहचान पत्र और एडमिट कार्ड अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएं.

यूजीसी नेट क्या है?

यूजीसी नेट परीक्षा 2023 प्रत्येक NTA द्वारा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर और/या जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पदों पर उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. यदि वे परीक्षा देना चाहते हैं तो उम्मीदवारों को कम से कम 50% के साथ अपनी मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी.

Also Read: JEE Main 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ी, अब इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन
यूजीसी नेट पात्रता मानदंड 2023

  • UGC NET के लिए उम्मीदवारों के पास कुल 50% के साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए.

  • जेआरएफ परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की आयु 31 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

  • सहायक प्रोफेसर पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है.

Also Read: Rajasthan Board Exam 2024: 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित, यहां चेक करें डिटेल्स

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें