21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजुकेशनबिहार शिक्षक भर्ती: OMR शीट में गलत विषय का चयन करने से हुई थी परेशानी, जानिए दूसरे चरण को...

बिहार शिक्षक भर्ती: OMR शीट में गलत विषय का चयन करने से हुई थी परेशानी, जानिए दूसरे चरण को लेकर तैयारी

‍BPSC Teacher Exam: बिहार शिक्षक भर्ती की पहले फेज की परीक्षा में OMR शीट में अभ्यर्थियों ने गलत विषय का चयन कर लिया था. OMR शीट को भरने में अभ्यर्थियों को परेशानी आई थी. इस कारण अब इसमें बदलाव किया गया है.

‍BPSC Teacher Exam: बिहार शिक्षक भर्ती की पहले फेज की परीक्षा में OMR शीट को भरने में अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा था. कई अभ्यर्थियों ने गलत विषय का चयन कर लिया था. इस कारण अब इसमें बदलाव हुआ है. बीपीएससी की ओर से अभ्यर्थियों को परीक्षा देने में परेशानी नहीं हो इसके लिए कई फैसले लिए गए है. प्रथम चरण की परीक्षा में कई अभ्यर्थियों ने गलती से विषय कंबिनेशन वाले गोले में गलत विषय का चयन कर लिया था. अभ्यर्थियों ने गलत विषय का कोड भर दिया था. इस कारण ओएमआर शीट के मूल्यांकन में समस्या आई थी. इस कारण दूसरे चरण की परीक्षा में बदलाव हुआ है. इस बार दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा में अब रोल नंबर और विषय को लिखने के तरीके में बदलाव किया गया है.


रोल नंबर और विषय को लिखने के तरीके में बदलाव

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में परीक्षा में रोल नंबर और विषय को लिखने के तरीके में बदलाव हुआ है. अभ्यर्थियों को अब रोल नंबर और विषय को अंक में नहीं लिखना है. यह विकल्प ही नहीं दिया जाएगा. सिर्फ गोले को भरने का विकल्प दिया जाएगा. गोले का चयन करके अपने विषय की जानकारी देनी होगी. ओेएमआर शीट को भरने में कोई परेशानी नहींं आए. इस कारण ही यह फैसला बीपीएससी की ओर से लिया गया है. बिहार शिक्षक भर्ती की फेज एक की परीक्षा में ओएमआर शीट को लेकर आवश्यक गाइडलाइन जारी किया गया था. इसमें पहले यह जानकारी दी गई थी कि ओएमआर शीट पर रोल नंबर व बुकलेट सीरिज का गोला भरना जरूरी है. मुख्य पृष्ठ पर परीक्षार्थियों के नाम, रोल नंबर और बुकलेट सीरिज का गोला भरना अनिवार्य था.

Also Read: बिहार में चुनाव परिणाम को लेकर जानिए कैसा है माहौल, तेजस्वी यादव बोले- 2015 में पहले ही ‍BJP ने मनाया था जश्न
ओएमआर शीट में विषय अंकित करने में हुई थी परेशानी

पहले फेज की भर्ती के दौरान आयोग की ओर से कहा गया है था कि अभ्यर्थी ओएमआर के नियम स्थान पर ही अपना नाम, रोल नंबर और बुकलेट सीरिज को लिखेंगे. इसके अलावा गोला भी सही तरीके से भरेंगे. आयोग ने आदेश दिया था कि रोल नंबर व बुकलेट सीरिज का गोला नहीं भरने पर ओएमआर शीट रद्द कर दिया जायेगा. लेकिन, कई छात्र व छात्राओं को ओएमआर शीट में विषय अंकित करने में परेशानी आई थी. इस कारण अब इसमें बदलाव हुआ है. बीपीएससी की ओर से एक लाख 22 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती होने जा रही है. इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी हो चुका है. वहीं, सात दिसंबर से परीक्षा का आयोजन होगा.

Also Read: बिहार: अग्निवीर बहाली को लेकर महिलाओं ने लगाई दौड़, 1600 मीटर की रेस की पूरी, देखें तस्वीरें
ओमआर शीट भरने के बाद संभव नहीं है बदलाव

ओएमआर शीट को भरने के लिए अभ्यर्थियों को एक सवाल का जवाब देने के लिए पांच विकल्प दिए जाएंगे. अभ्यर्थी केवल काली व नीली स्याही के बॉल पेन का प्रयोग कर इस ओएमआर शीट को भर सकते हैं. एक बार उत्तर को अंकित कर लेने के बाद उत्तर को बदला नहीं जा सकेगा. इरेजर, ब्लेड या मार्कर के प्रयोग पर प्रतिबंध है. ओमआर शीट को भरने के बाद उसमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा. एक से अधिक उत्तर को भरना भी गलत होगा. सात ही ओएमआर शीट पर पेंसिल का प्रयोग भी नहीं किया जा सकेगा. फिलहाल, ओएमआर शीट को लेकर साफ कर दिया गया है कि शिक्षक भर्ती की प्रश्न पुस्तिका श्रृंखला में ओएमआर शीट पहले से ही प्रिंट होगी. इसे अभ्यर्थियों को नहीं भरना होगा. इसमें छेड़छाड़ भी नहीं करना है. ऐसा करने पर बीपीएससी की ओर से ओएमआर शीट को खारिज कर दिया जाएगा. सवालों का जवाब देते समय गलत जवाबों को कंप्यूटर खारिज कर देगा. इसलिए उम्मीदवारों को उत्तर देते समय अपने जवाब का खास ख्याल रखना होगा. गलत एंट्री को अस्वीकार कर दिया जाएगा. इसलिए उम्मीदवारों की ओर से सावधानी जरूरी है.

Also Read: बिहार: सफर में लोगों को होगी आसानी, जानिए ट्रेनों की कोच संरचना में बदलाव को लेकर रेलवे का आदेश

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें