34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UPSC 2023 Topper चाहते थे टॉप 70 में आना, कहा बड़ा मुश्किल था टॉपर बनना

UPSC 2023 Topper: यूपीएससी 2023 टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने कहा है कि शीर्ष स्थान हासिल करना उनके लिए थोड़ा मुश्किल था.

UPSC 2023 Topper: सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने कहा कि यह मुकाम हासिल करना कठिन था और वो रैंक 1 की उम्मीद नहीं कर रहे थे, वो चाह रहे थे कि वो टॉप 70 में आएं. यही प्रार्थना वो भगवान से कर रहे थे.

टॉपर बनना था मुश्किल

श्रीवास्तव ने एएनआई को बताया कि आप जो भी चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए लगातार कड़ी मेहनत और स्मार्ट वर्क महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा “इसमें शामिल होना मुश्किल था लेकिन उसके बाद मैं बहुत खुश था. मुझे रैंक 1 की उम्मीद नहीं थी, मैं भगवान से शीर्ष 70 में आने की प्रार्थना कर रहा था, ताकि मैं भारतीय प्रशासनिक सेवाओं में जा सकूं. यह मुश्किल था क्योंकि आप लगातार अपनी गलतियों को स्वीकार करना होगा और फिर न जाने कैसे सुधारें, इसके बावजूद उन्हें सुधारने का प्रयास करना होगा, लेकिन अपने गुरुओं और वरिष्ठों की मदद से, मैं यह हासिल करने में सक्षम रहा.’

स्मार्ट वर्क के साथ-साथ कड़ी मेहनत करना महत्वपूर्ण

आदित्य श्रीवास्तव का मानना है कि सिविल सेवा परीक्षा में सफलता की कुंजी तैयारी में निरंतरता रखना है. उन्होंने कहा, “मैं बस इतना कहूंगा कि आप जो भी हासिल करना चाहते हैं उसे करने के लिए स्मार्ट वर्क के साथ-साथ लगातार और कड़ी मेहनत करना महत्वपूर्ण है और यही बात इस क्षेत्र के लिए भी लागू होती है.”

आदित्‍य के परिवार वाले उनके प्रदर्शन से काफी खुश

इससे पहले आदित्‍य के परिवार वाले उनके प्रदर्शन से काफी खुश हुए और अपनी खुशी जाहिर की. आदित्य की मां आभा श्रीवास्तव ने कहा, “हम बहुत खुश हैं. यह सब लोगों और भगवान के आशीर्वाद और उसकी कड़ी मेहनत के कारण है. उनके पिता ने भी उन्हें परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सबसे ज्यादा प्रोत्साहित किया.” आदित्य के दादा शिवराम श्रीवास्तव ने कहा कि उनका पोता हमेशा टॉपर रहता था. उन्होंने कहा, “हम बहुत खुश और गौरवान्वित हैं. वह हमेशा टॉपर थे.”

IIT Kanpur के गोल्ड मेडलिस्ट रह चुके हैं UPSC 2023 के टॉपर आदित्य श्रीवास्तव

पिता ने बेटे की सफलता पर कही ये बात

आदित्य श्रीवास्तव के पिता अजय ने कहा, ”मुझे नहीं पता था कि उसे देश में नंबर वन रैंक मिलेगी.” इस बीच, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 16 अप्रैल को सिविल सेवा परीक्षा 2023 के परिणाम घोषित किए. अनिमेष प्रधान और डोनुरु अनन्या रेड्डी ने क्रमशः दूसरी और तीसरी रैंक हासिल की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें