1. home Hindi News
  2. career
  3. up board cbse board 10th 12th result latest update get all information about result date roll number grading and marksheet here uttar pradesh board parinaam dekhen amh

UP Board Result 2021: जानिए कब आएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट ? ऐसे चेक करें ऑनलाइन रिजल्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021
Prabhat Khabar

UP Board Result 2021: उत्तर प्रदेश बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. उनका ये इंतजार अब खत्म होने वाला है. जी हां..छात्रों का रिजल्ट जुलाई के तीसरे हफ्ते में किसी भी वक्त बोर्ड की ओर से जारी किया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बोर्ड इसी हफ्ते दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. हालांकि, बोर्ड की ओर से अभी रिजल्ट जारी होने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

यहां चर्चा कर दें कि कोरोना महामारी के कारण यूपी बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. बोर्ड की ओर से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के रिजल्ट के लिए आंतरिक मूल्यांकन पद्धति जारी की गई थी. इसी आंतरिक मूल्यांकन प्रक्रिया के जरिए इस साल दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट तैयार करने का काम बोर्ड करेगा.

यदि आप भी रिजल्ट के इंतजार में हैं तो आईए आपको एक खास बात बताते हैं. यूपी बोर्ड का दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in और  upmsp.edu.in पर जारी किया जाएगा. गौर हो कि इस साल यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा के लिए 56,03,813 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया था जिनमें से 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 29,94,312 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराने का काम किया था. वहीं दसवीं कक्षा की परीक्षा के लिए  26,09,501 विद्यार्थियों ने पंजीकरण करवाया था.

रिजल्ट 31 जुलाई से पहले : सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार रिजल्ट 31 जुलाई से पहले जारी किया जाना चाहिए. उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई हैं, इसलिए इस वर्ष मेरिट लिस्‍ट जारी करने का काम नहीं किया जाएगा. बोर्ड ने छात्रों का रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग के आधार पर तैयार किया है.

जानें दसवीं और बारहवीं कक्षा के रिजल्ट चेक करने का तरीका (UP Board Result 2021)

-सबसे पहले यूपी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें.

-यहां पर आपको 10वीं व 12वीं कक्षा के 2021 के रिजल्ट का लिंक नजर आएगा.

-क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण दर्ज करने की जरूरत होगी.

-इसके बाद आपका यूपी बोर्ड 2021 रिजल्ट ओपन हो जाएगा.

-इसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट लेने में सक्षम होंगे.

-यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद ही आपको रिजल्ट का लिंक नजर आएगा.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें