1. home Hindi News
  2. career
  3. ugc university exam bachelor and masters degree latest updates supreme court news university exam cancel

UGC Exam 2020: देश में विवि के एग्जाम होंगे या नहीं? सुप्रीम कोर्ट में 10 अगस्त को सुनवाई

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UGC
UGC
Twitter

नयी दिल्ली : यूजीसी द्वारा विवि में एग्जाम आयोजित कराने को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई टल गयी है. अब अगली सुनवाई 10 अगस्त को होगी, जिसमें यह कोर्ट एग्जाम टालने को लेकर फैसला ले सकती है. इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट में कोरोना वायरस के कारण एग्जाम रद्द करने की याचिका दायर की गई थी.

डिग्री की क्रेडिबिलिटी पर सवाल- बता दें कि यूजीसी को डर है कि अगर एग्जाम नहीं लिए ओर छात्रों को बिना एग्जाम के प्रोमोट करने पर वैश्विक स्तर पर डिग्री की मान्यता पर सवाल खड़े हो सकते हैं. नोटिफिकेशन में यूजीसी ने उन देशों का भी हवाला देते हुए कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, हांगकांग आदि देश की सर्वोत्तम विश्वविद्यालय ऑनलाइन-ऑफलाइन या मिश्रित एग्जाम या तो करा चुके हैं या करा रहे हैं

194 विवि में हो चुका एग्जाम आयोजन- समाचार एजेंसी के अनुसार अब तक देश भर के 194 विवि पहले ही परीक्षा आयोजित करा चुकी है, जबकि 366 विश्वविद्यालय अगस्त सितंबर में परीक्षा आयोजित कराने की योजना बना रहे हैं. बता दें कि इन 720 विश्व विद्यालयों में 120 डीम्ड यूनिवर्सिटी, 274 निजी विश्व विद्यालय, हैं इनमें से 40 केन्द्रीय और 321 राज्य के विश्वविद्यालय हैं.

हाईकोर्ट में चल रही है दिल्ली यूनिवर्सिटी के एग्जाम को लेकर सुनवाई- यूजीसी एग्जाम को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है. अगली सुनवाई की तारीख 4 अगस्त है. इससे पहले हुई सुनवाई में यूजीसी की ओर से पेश एडिशन सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पक्ष रखते हुए कहा था कि यूजीसी सभी एग्जाम को सितंबर अंत तक टाल दिया है.

सितंबर में होने है एग्जाम- बता दें कि कोरोना संकट के कारण यूजीसी ने सभी विवि को ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन का एग्जाम सितंबर तक रद्द करने के लिए कहा है. यूजीसी द्वारा जारी निर्देश के अनुसार सितंबर के अंत में एग्जाम आयोजित किया जा सकता है. यूजीसी इसी हफ्ते इसको लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है. एग्जाम सितंबर तक रद्द करने के लिए कहा है. यूजीसी के निर्देश के अनुसार सितंबर के अंत में एग्जाम आयोजित किया जा सकता है. यूजीसी इसी हफ्ते इसको लेकर गाइडलाइंस जारी कर सकती है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें