1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2021 uttar pradesh police pecruitment released recruitment notification for si and asi check age limit salary and selection process application process 7th pay commission up police government job in police prt

Sarkari Naukri 2021: पुलिस विभाग में नौकरी पाने का शानदार मौका, SI और ASI के पदों पर हो रही हैं भर्तियां, यहां देखिए पूरा डिटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
UP Police
UP Police
File Photo

UP Police SI & ASI Recruitment, Sarkari Naukri 2021: अगर आप पुलिस में भर्ती होकर सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri 2021, Government Job) के साथ-साथ लोगों की सेवा करना चाहते हैं तो यह खबर आपके सपनों को पंख दे सकता है. जी हां, यूपी पुलिस विभाग में कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन निकला है. आज से ही योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन दे सकते हैं. बता दें, आवेदन की प्रक्रिया 15 मई से ही निकलने वाली थी लेकिन कोरोना को देखते हुए इसे बढ़ाकर 1 जूव कर दिया गया.

कितने पदों पर होगी भर्तीः यूपी पुलिस के लिए कुल 1329 पदों के लिए भर्तियां निकाली गई है. उच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन दे सकते है. कुल पदों में सब-इंस्पेक्टर के लिए 317 पद, असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर, लिपिक के लिए 644 और लेखा विभाग में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के लिए 358 पदों के लिए आवेदन निकला है. आवेदन देने की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है, उम्मीदवार 30 जून तक आवेदन जमा कर सकते हैं.

कैसे करें अप्लाईः यूपी पुलिस के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 जून से शुरू हो रही है. योग्य और उम्मीदवार अपने आवेदन जमा करने के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

योग्यता, उम्र सीमा और आवेदन शुल्कः पुलिस सेवा में बहाली के लिए अभ्यर्थियों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार कम्प्यूटर पर हिन्दी या अंग्रेजी टाइपिंग में आनी चाहिए. इसके अलावा किसी मान्यता प्राप्त संस्था से ओ लेवल कम्प्यूटर परीक्षा पास करने की डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से कम और 28 साल के अधिक नहीं होनी चाहिए. बता दें, आवेदन के लिए उम्मीदवारों को 4 सौ रुपए बतौर फी भुगतान करनी होगी.

चयन की प्रक्रियाः पुलिस विभाग में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी. लिखिल परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण पास करनी होगी. इसके बाद अभ्यर्थियों को टाइपिंग टेस्ट और आशुलिप परीक्षा पास करना होगा. इन तीनों परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. मेरिट लिस्च के आधार पर मेडिकल टेस्ट होगा उसमें फिट पाए गए उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाएगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें