1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2021 rrb ntpc admit card 2020 21 live updates sarkari exam result 2020 21 exam analysis download railway recruitment board non technical popular categories direct link to download rrb call letters railway exam date and city sry

RRB NTPC Admit Card 2020-21 LIVE Updates: रेलवे बोर्ड जारी करने वाला है एनटीपीसी का एडमिट कार्ड, जानिए कब और कैसे मिलेगा प्रवेश पत्र

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

RRB NTPC Admit Card 2020-21 Download, Sarkari Exam Result 2020 : रेलवे भर्ती बोर्ड ने NTPC पदों पर भर्ती के लिए दूसरे फेज़ की एग्‍जाम डेट जारी कर दी हैं. जल्द ही एडमिट कार्ड रिलीज होने वाला है. आपको किस शहर में और किस तारीख में परीक्षा देनी है, इसकी जानकारी के लिए 6 जनवरी 2021 तक सभी आरआरबी वेबसाइट्स पर लिंक्स सक्रिय कर दिए जाएंगे. पहले चरण की भर्ती परीक्षा 28 दिसंबर से जारी हैं जिसमें लगभग 22 लाख उम्‍मीदवार परीक्षा दे रहे हैं. बोर्ड अब दूसरे फेज की परीक्षाएं 16 जनवरी से आयोजित करने जा रहा है जिसमें लगभग 27 लाख उम्‍मीदवार शामिल होंगे. अभ्यर्थी अपने संबंधित रीजनल आरआरबी वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे. जानिए कब और कैसे मिलेगा एडमिट कार्ड

email
TwitterFacebookemailemail

1.25 करोड़ अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में देशभर से 1.25 करोड़ युवाओं ने आवेदन किया था जिसमें से 23 लाख अभ्यर्थी ही पहले चरण में परीक्षा देंगे. सभी योग्य अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों में सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा और उसी शेड्यूल के मुताबिक उन्हें सूचना भी दी जाएगी. एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देख सकते हैं अपना एडमिट कार्ड

सीबीटी परीक्षा का दूसरा चरण 16 जनवरी से 30 जनवरी तक चलेगा। परीक्षा से 10 दिन पहले यानी कल 6 जनवरी को परीक्षा की तारीख, शहर आदि की जानकारी के लिए लिंक एक्टिव किया जा सकता है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया था वो अपने आरआरबी की वेबसाइट पर लिंक देख सकते हैं।

email
TwitterFacebookemailemail

RRB NTPC Phase-2 की मत्वपूर्ण तिथियां-

RRB NTPC Phase-2 परीक्षा शुरू होने की तिथि - 16-01-2021

RRB NTPC Phase-2 परीक्षा की आखिरी तिथि - 30-01-2021

RRB NTPC Phase-2 परीक्षा की एग्जाम सिटी और डेट डिटेल्स जारी होने की तिथि - 06-01-2021 से पहले

RRB NTPC Phase-2 परीक्षा के ई-कॉल लेटर जारी होने की तिथि-12-01-2021

email
TwitterFacebookemailemail

रेलवे ने बढाई रिक्तियां

रेलवे भर्ती बोर्ड के ताजा नोटिफकेशन के अनुसार, 28-02-2019 को नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) के विभिन्न पदों को भरने के लिए सेंट्रलाइज्ड नोटिफिकेशन (CEN) नं-01/2019 प्रकाशित किया गया था. इस नोटिफिकेशन में मेट्रो रेल कोलकाता के लिए ट्रैफिक असिस्टेंट (Category-8) की रिक्तियों को संशोधित किया गया है. पहले इस पद की रिक्तियां 87 थीं जिन्हें बढ़ाकर 160 का दिया गया है.

संशोधित रिक्तियों का विवरण

  • अनारक्षित -65

  • एससी - 24

  • एसटी - 12

  • ओबीसी - 43

  • ईडब्ल्यूएस- 16

  • एक्समैन - 16

  • कुल रिक्तियां - 160

email
TwitterFacebookemailemail

कहां से कर सकेंगे डाउनलोड

एडमिट कार्ड जारी होने के बाद विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कैसे करें डाउनलोड

स्‍टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाएं.

स्‍टेप 2: वेबसाइट के होमपेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

स्‍टेप 3: अपनी पर्सनल डिटेल्स भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.

स्‍टेप 4: एडमिट कार्ड आपके सामने होगा. जिसे डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

email
TwitterFacebookemailemail

शेष अभ्यर्थियों के लिए होगा अगले चरण की परीक्षा का ऐलान

रेलवे भर्ती बोर्ड ने बताया कि पहले चरण की तरह ही दूसरे चरण में भी करीब 27 लाख अभ्यर्थियों के भाग लेने की उम्मीद है. बाकी बचे अभ्यर्थियों के लिए अगले फेज का परीक्षा शेड्यूल जारी किया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बोर्ड ने दी ये जानकारी

बोर्ड ने जानकारी दी है कि एग्‍जाम से 4 दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक लाइव होगा. आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से उम्‍मीदवार लॉगिन कर सकेंगे और एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

कब मिलेगा एडमिट कार्ड

परीक्षा में ई-कॉल लेटर / एडमिट कार्ड के बिना प्रवेश नहीं दिया जाएगा. आरआरबी एनटीपीसी फेज-2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड परीक्षा शुरू होने से चार दिन पहले, यानी 12 जनवरी 2021 तक सभी आरआरबी वेबसाइट्स पर जारी कर दिए जाएंगे. अभ्यर्थी अपने संबंधित रीजनल आरआरबी वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

RRB NTPC Phase-2 की मत्वपूर्ण तिथियां

  • RRB NTPC Phase-2 परीक्षा शुरू होने की तिथि - 16-01-2021

  • RRB NTPC Phase-2 परीक्षा की आखिरी तिथि - 30-01-2021

  • RRB NTPC Phase-2 परीक्षा की एग्जाम सिटी और डेट डिटेल्स जारी होने की तिथि - 06-01-2021 से पहले

  • RRB NTPC Phase-2 परीक्षा के ई-कॉल लेटर जारी होने की तिथि-12-01-2021

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना वायरस के गाइडलाइन का करना होगा पालन

आरआरबी एमआई परीक्षा 2020 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) परीक्षा है, जो कि दो पालियों में आयोजित होगी. परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

रेलवे बोर्ड ने बढाई रिक्तियां

किसी भी परिवेश के लोग जो उनके पास जाते हैं वो उनको सहज कर देते हैं अपने व्यवहार और बातों से. वो ऑन कैमरा ही नहीं ऑफ कैमरा भी लगातार बातें करते हैं. कभी अपने परिवार के बारे में तो कभी फिल्मों से जुड़े अपने को आर्टिस्ट के बारे में. अनुपम खेर के बारे में मुझसे चर्चा की. बिग बी अपने विनम्रता और सादगी से इतना सहज कर देते हैं भारी भरकम सेट ,लाइट और कैमरे के सामने आप अपना 100 प्रतिशत देते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें