1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2021 csbc bihar police constable result declared know important information of joining guidelines of bihar police constable bahali 2019 skt

CSBC Bihar Police Constable Result: बिहार पुलिस सिपाही बहाली का रिजल्ट जारी, जानें ज्वाइनिंग के दौरान किन बातों का रखना होगा ख्याल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीएसबीसी बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती
सीएसबीसी बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती
file

केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने बिहार पुलिस में सिपाही(Bihar Police Constable Recruitment) बहाली का परिणाम घोषित कर दिया. सोमवार को जारी किये गये रिजल्ट में कुल 11,838 उम्मीदवारों को सफलता मिली है. पर्षद ने बिहार पुलिस संगठन में 11,880 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की थी. भारतीय मूल के गोरखा के 51 पद रिजर्व थे, जिनमें 42 पद रिक्त ही रह गए. चयनित अभ्यर्थियों में 43 फीसद महिलाएं शामिल हैं.

अंतिम रुप से चयनित इन उम्मीदवारों को 26 अप्रैल से 25 मई के बीच अपने-अपने जिला इकाई में योगदान देना होगा. ऐसा नहीं करने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी. जिन अभ्यर्थियों को इस परीक्षा में सफलता हासिल हुई है, पर्षद के आधिकारिक वेबसाइट पर उनका रिजल्ट जारी कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार, 11880 पदों के लिए 4 अक्टूबर 2019 को विज्ञापन प्रकाशित किया गया था.

सफल अभ्यर्थियों को आवंटित जिला इकाई में संबंधित प्राधिकार वरीय पुलिस अधिक्षक, समादेष्टा एवं समकक्ष के कार्यालय में व्यक्तिगत रुप से योगदान करना है. इस दौरान उन्हें वैध फोटोयुक्त पहचान पत्र, इंटर या समकक्ष परीक्षा पास प्रमाण-पत्र, जन्म तिथि प्रमाण पत्र, क्रीमीलेयर में नहीं आने संबंधित जरुरी प्रमाण-पत्र, जो क्रिमिलेयर में आते हैं उनके लिए इससे जुड़े प्रमाण पत्र, बिहार राज्य के गृह रक्षक होने का प्रमाण, स्वतंत्रता सेनानी के संबंधी होने का प्रमाण पत्र,स्थायी निवासी प्रमाण पत्र, भारतीय मूल के गोरखा होने संबंधित प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र आदि कागजात अपने साथ लेकर जानें होंगे. अभ्यर्थियों को इनमें उन कागजातों को अपने साथ रखना है जिस कैटेगरी में उम्मीदवारी कर उन्होंने अपना आवेदन दिया था.

गौरलतब है कि इन पदों पर बहाली के लिए 2019 में विज्ञापन प्रकाशित किया गया था. 2020 के जनवरी और मार्च महीने में दो-दो पालियों में इसकी लिखित परीक्षा ली गई. लिखित परीक्षा में सफल 59402 अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए हुआ. 7 मार्च से शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की गई थी. 23533 अभ्यर्थियों को इस दौरान फिट पाया गया था. जिसके बाद मेरिट के आधार पर इनमें से 11838 अभ्यर्थियों का अंतित रूप से चयन किया गया है.इनमें 447 गृहरक्षक अभ्यर्थी भी शामिल हैं.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें