1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri 2020 latest updates central govt up yogi government vacant government post up teacher recruitment sarkari naukri kahan hai amh

Sarkari naukri 2020 : सरकारी नौकरी खोज रहे युवाओं के लिए यूपी से आई ये अच्छी खबर, 31,277 पदों पर शिक्षकों की होगी नियुक्ति

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sarkari Naukri 2020
Sarkari Naukri 2020
Prabhat Khabar

यदि आप सरकारी नौकरी (Sarkari naukri 2020) की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां…सरकारी नौकरी को लेकर उत्तर प्रदेश (UP Teacher Recruitment) से एक अच्छी खबर आ रही है. जानकारी के अनुसार बेसिक शिक्षा परिषद के तहत सहायक अध्यापक के 69 हजार पड़े खाली पदों को सरकार भरने जा रही है. इससे युवाओं को रोजगार उपलब्ध होगा.

बताया जा रहा है कि सरकार पहले चरण में योग्यता और आरक्षण के आधार पर 31,277 पदों पर नियुक्ति करेगी. इसकी जानकारी देते हुए सरकार ने अपनी विज्ञप्ति में बताया है कि काउंसलिंग का काम 14 और 15 अक्टूबर को होगा और 16 अक्टूबर को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा. योगी सरकार युवाओं के रोजगार को लीकर सजग है.

नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अधीन होगी. सोमवार को 31,277 अभ्‍यर्थियों की सूची आधिकारिक वेबसाइइट पर जारी कर दी जायेगी 31,277 पदों पर चयनित अभ्‍यर्थियों में 15,933 अनारक्षित श्रेणी के जबकि 8,513 अन्‍य पिछड़ा वर्ग, 6615 अनुसूचित जाति एवं 216 अनुसूचित जनजाति वर्ग के हैं.

आपको बता दें कि इस नौकरी को लेकर विवाद इतना बढ़ा था कि कुछ परीक्षार्थी कोर्ट चले गये थे. इस मामले में बेसिक शिक्षा परिषद के अधिवक्ता का कहना था कि स्पष्ट गाइड लाइन है कि आवेदन फार्म भरने में की गई गलती को सुधारने का मौका नहीं मिलेगा. अभ्यर्थी को पूरी जिम्मेदारी के साथ आवेदन भरते समय ध्यान रखना होगा.

इस मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 21 मई 2020 को 69 हजार पदों में से करीब 38 हजार पद को छोड़कर बाकी पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिए थे. अब राज्य सरकार ने सहायक अध्यापक के 31,661 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिया है.

सीएम योगी नौकरी को लेकर सजग : आपको बता दें कि कोरोना वायरस से आर्थिक मंदी के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला पिछले दिनों लिया है. सरकार ने राज्य में खाली पड़े सरकारी पदों की भर्ती प्रक्रिया को तीन महीने के अंदर पूरी कराने का बडा निर्णय लिया है. पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक की और साथ ही सभी विभागों से खाली पड़े पदों का ब्योरा मांगा है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को जल्द से जल्द भर्ती प्रक्रिया पूरी कराने और 6 महीनें के अंदर ज्वाइनिंग लेटर देने के भी निर्देश जारी किये हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें