1. home Hindi News
  2. career
  3. mp 10th 12th board exam 2021 dates update mpbse date likely to begin from end of april government considering two sessions online exams madhya pradesh 10th 12th board exam 2021 sry

MP 10th 12th Board Exams 2021: अप्रैल महीने से शुरु हो सकती है मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षा, जानिए कब जारी होगी डेटशीट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (MPBSE) की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा अप्रैल के आखिरी सप्ताह से शुरू होगी, यानी सामान्य समय-सारणी से दो महीने की देरी से शुरु हो सकती है.

बोर्ड परीक्षा मई 2021 के अंत तक आयोजित की जाएगी. इसके अलावा, एमपीबीएसई ने घोषणा की है कि कोरोनोवायरस की संभावना का हवाला देते हुए बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन दी जा सकती है.

इनके अलावा, बोर्ड इस साल दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने पर भी विचार कर रहा है. 3 महीने के अंतराल के बाद दूसरी बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी और पहले सत्र में असफल रहने वाले छात्र दूसरे सत्र में परीक्षा दे सकते हैं. एक पूरक परीक्षा की तरह, अंतर यह है कि दूसरे सत्र को मुख्य परीक्षा माना जाएगा.

छात्रों को मिल रहा है खास मौका

आपको बता दें बोर्ड ने इस सत्र के लिए खास तैयारी की है. इस सत्र से सप्लीमेंट्री परीक्षा का आयोजन नहीं करवाया जाएगा, उसके बदले दो मुख्य परीक्षा ली जाएगी. प्रदर्शन सुधारने के लिए स्टूडेंट को अगले साल का इंतजार नहीं करना होगा. वह दोबारा होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकता है. अगर कोई स्टूडेंट बोर्ड परीक्षा में फेल हो गया तो 3 माह बाद वह दोबारा परीक्षा दे सकता है.

इसके अलावा, महामारी की स्थिति के साथ, बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन आयोजित करने पर विचार कर रहा है. एमपीबीएसई एमपी कक्षा 10, 12 प्री बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन करेगा. ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम और सफलता के आधार पर, बोर्ड इस वर्ष परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय करेगा.

एमपी 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीख शीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर साझा की जाएगी. MPBSE द्वारा हर साल आयोजित होने वाली कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 15 लाख छात्र उपस्थित होते हैं.

MPBSE ने किया परीक्षा पैटर्न में बदलाव

सभी विषयों के लिए एमपीबीएसई 10 वीं, 12 वीं परीक्षा 2021 में प्रत्येक अंक के लिए 30 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. तीन अंकों के पांच सब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे. इन पांच में से, छात्रों के पास केवल तीन उत्तर देने का विकल्प होगा. दीर्घ उत्तरीय प्रकार के प्रश्न अधिकतम चार अंकों के होंगे, जिसमें छात्रों को लगभग 125-150 शब्दों में उत्तर लिखने होंगे. ये विश्लेषणात्मक प्रश्न होंगे, जिसमें छात्रों के पास छह प्रश्नों में से किसी एक का उत्तर देने का विकल्प होगा.

MPBSE 10 वीं, 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 का नया परीक्षा पैटर्न बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है. बोर्ड ने कक्षा 10 वीं, 12 वीं बोर्ड के छात्रों के लिए कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भी जारी किए हैं. जो छात्र आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इसके लिए संशोधित परीक्षा पैटर्न, और उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्र का खाका तैयार करना होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें