1. home Hindi News
  2. career
  3. kv admission 2021 selection list for class 1 has been released today on kvsonlineadmission kvs gov in kendriya vidyalaya sangathan know which documents required for admission sry

KVS Admission 2021 List: केन्द्रीय विद्यालय कक्षा 1 के लिए एडमिशन लिस्ट होने वाली है जारी, ऐसे करें चेक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
KVS Admission 2021 List
KVS Admission 2021 List
internet

केन्द्रीय विद्यालय, केवी प्रवेश 2021 कक्षा 1 के लिए चयन सूची आज 23 जून, 2021 को जारी की जाएगी है. कक्षा 1 में प्रवेश के लिए पंजीकरण 1 अप्रैल, 2021 को शुरू किया गया था. चयन सूची आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in या संबंधित स्कूलों के यूट्यूब चैनल पर देखी जा सकती है.

कक्षा 1 के लिए अधिसूचित क्षेत्र परिषद / नगर पालिका / नगर निगम से जन्म प्रमाण पत्र ग्राम पंचायत, सैन्य अस्पताल के रिकॉर्ड से जन्म तिथि के बारे में उद्धरण और रक्षा कर्मियों के सेवा रिकॉर्ड को जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में माना जाएगा. कक्षा 2 के लिए प्रवेश प्रक्रिया 25 जून से 30 जून, 2021 तक आयोजित की जाएगी.

KVS Admission 2021 ऐसे करें चेक

संबंधित KV वेबसाइट पर जाएं

होमपेज पर या प्रवेश अनुभाग के तहत प्रकाशित सूची पर क्लिक करें

अगले पेज पर अपने बच्चों के नाम चेक करें

एडमिशन के लिए चाहिए होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

  • बच्चे की फोटो, बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट, जाति प्रमाणपत्र (अगर लागू हो तो), एड्रेस प्रूफ, ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (अगर लागू हो तो)

  • दूसरी कक्षा की लिस्ट की घोषणा 24 जून से शुरू होगी। एडमिशन 25 जून से 30 जून के बीच होंगे

जानिए कब जारी होगी कक्षा 2 की चयन सूची

कक्षा 2 और उससे ऊपर की कक्षाओं की चयन सूची 24 जून, 2021 को शाम 04:00 बजे घोषित की जाएगी. KV प्रवेश 2021 के बारे में अधिक अपडेट के लिए इस पृष्ठ और आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखें.

KVS Class 1 Admission Process

केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में सभी फ्रेश एडमिशन लिए जाते हैं. जबकि इसके बाद खाली सीटों की संख्या के आधार पर सीमित एडमिशन होते हैं. कोई एडमिशन टेस्ट नहीं लिया जाता। केवि क्लास-1 में क्रमवार तरीके से एडमिशन लिए जाते हैं. सभी क्रम नीचे बताए जा रहे हैं-

पहला लॉट : आरटीई के नियमों (RTE provision) के तहत 25% सीटें भरी जाती हैं. यानी अगर एक क्लास में 40 सीटें हैं, तो 10 पर आरटीई के तहत दाखिले होते हैं. इसमें किन स्टूडेंट्स का एडमिशन होगा, यह आवेदनों में से निकाले गए लॉटरी ड्रॉ से तय होता है.

दूसरा लॉट : सभी वर्गों के दिव्यांग उम्मीदवारों की सीटें लॉटरी के जरिए भरी जाती हैं. इनमें भी आरक्षित वर्गों को प्राथमिकता मिलता है.

तीसरा लॉट : अब जो सीटें बचती हैं, उनपर कैटेगरी की प्राथमिकता के अनुसार एडमिशन दिए जाते हैं. प्राथमिकता किन आधारों पर मिलती है, इसकी जानकारी आप आगे दिए गए केवीएस एडमिशन गाइ़डलाइंस लिंक पर क्लिक करके पा सकते हैं.

चौथा लॉट : तीसरे राउंड के बाद अगर आरक्षित वर्गों की सीटें खाली रह जाती हैं, तो उन्हें कैटेगरीज की प्रायॉरिटी के आधार पर भरा जाता है.

पांचवां लॉट : इन सभी प्रक्रियाओं के बाद भी अगर सीट्स खाली रह जाती हैं, तो उन्हें अनारक्षित श्रेणी की प्रायॉरिटी लिस्ट के आधार पर भरा जाता है. आरक्षित वर्गों की रिक्त सीटें खाली ही छोड़ी जाती हैं.

छठा लॉट : आरक्षित वर्गों (RTE, SC, ST, OBC) की इन खाली सीटों के लिए संबंधित केंद्रीय विद्यालय द्वारा उसी साल अगस्त में फिर से नया विज्ञापन निकाला जाता है. इसके लिए ऑफलाइन आवेदन लिए जाते हैं. इस बार अगर आरटीई के लिए विद्यार्थी नहीं मिलते, तो उनकी सीटें अनारक्षित कर दी जाती हैं.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें