37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

JEE Main 2024 सेशन 1 की परीक्षा आज से, यहां देखें जरूरी गाइडलाइन्स

JEE Main 2024 Exam Guidelines: जेईई मेन 2024 सेशन 1 परीक्षा आज यानी 24 जनवरी से 01 फरवरी के बीच होगी. जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीकृत हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

JEE Main 2024 important Guidelines: भारत में जेईई एडवांस परीक्षा काफी टफ परीक्षा है. इस परीक्षा के जरिए भारत के टॉप संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के तमाम कॉलेज में एडमिशन दी जाती है. आपको बता दें जेईई मेन 2024 सेशन 1 परीक्षा आज यानी 24 जनवरी से 01 फरवरी के बीच होगी. जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने के लिए पंजीकृत हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एनटीए ने उम्मीदवारों को परीक्षा शहर की जानकारी पर्चियां भी जारी की हैं.

जेईई मेन 2024 परीक्षा दिन के दिशानिर्देश (JEE Main 2024 Exam Day Guidelines)

  • नीचे जेईई मेन परीक्षा के दिन दिशानिर्देश (JEE Main 2024 Exam Day Guidelines) उल्लेख किया गया है, जिनका प्रत्येक उम्मीदवार को पालन करना होगा:

  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जेईई मेन्स 2024 एडमिट कार्ड में उल्लिखित रिपोर्टिंग समय के अनुसार कार्यक्रम स्थल पर पहुंचें

  • गेट बंद होने के समय के बाद किसी भी उम्मीदवार को जेईई मेन 2024 परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी और परीक्षा समाप्त होने से पहले उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र परिसर छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

  • धार्मिक कारणों से किसी भी विशेष पोशाक वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पूरी तरह से जांच और अनिवार्य तलाशी लेने के लिए परीक्षा केंद्रों पर पहले पहुंचें.

  • उम्मीदवार को अन्य सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जेईई मेन 2024 का एडमिट कार्ड परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा. उम्मीदवार जिसके पास जेईई मेन प्रवेश पत्र नहीं है, उसे केंद्र अधीक्षक द्वारा किसी भी परिस्थिति में परीक्षा के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी.

  • जेईई मेन परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने से पहले, उम्मीदवारों को स्व-घोषणा (self-declaration) पत्र भरना होगा, अपना पासपोर्ट आकार का फोटो चिपकाना होगा और दिए गए स्थान पर बाएं हाथ के अंगूठे का निशान लगाना होगा.

  • अभ्यर्थियों को केन्द्र अधीक्षक/निरीक्षकों के निर्देशानुसार निर्देशों का कड़ाई से पालन करना चाहिए.

  • उम्मीदवारों द्वारा सामाजिक दूरी बनाए रखी जानी चाहिए.

  • उम्मीदवार परीक्षा हॉल खुलने के तुरंत बाद अपना स्थान ग्रहण कर लें. वे परीक्षा शुरू होने से पहले लॉग-इन कर सकते हैं और निर्देश पढ़ सकते हैं.

  • परीक्षा हॉल में रफ वर्क के लिए पेन/पेंसिल और कोरा पेपर उपलब्ध कराया जाएगा. उम्मीदवारों को अपनी शीट के शीर्ष पर अपना नाम और रोल नंबर लिखना होगा. परीक्षा हॉल छोड़ने से पहले इस शीट को निरीक्षक को वापस करना होगा.

  • उम्मीदवारों को उपस्थिति पत्रक (attendance sheet) में आवश्यक विवरण दर्ज करने, हस्ताक्षर करने और निर्धारित स्थान पर फोटो चिपकाने की आवश्यकता है.

  • उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके बाएं अंगूठे का निशान स्पष्ट होना चाहिए तथा उपस्थिति पत्रक (attendance sheet) पर किसी तरह का धब्बा नहीं होना चाहिए.

  • पीडब्ल्यूडी आरक्षण का दावा करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र ले जाना चाहिए.

Also Read: JEE Main Admit Card 2024: जेईई मेन्स के इन विषयों का एडमिट कार्ड होने वाला है जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें