1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse launches dost for life mobile app for students psychological counselling app for students and parents central board of secondary education announces marking policy for cancelled class 10 sry

CBSE ने लांच किया ‘Dost For Life’ एप, इन छात्रों को मिलेगी मदद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE launches ‘Dost For Life’ mobile app
CBSE launches ‘Dost For Life’ mobile app
internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज महामारी के दौरान कक्षा 9-12 के छात्रों के मानसिक-सामाजिक कल्याण के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है. देश भर में टोल-फ्री नंबर के माध्यम से काउंसलिंग की मौजूदा प्रथा से विदाई लेते हुए, बोर्ड ने सुरक्षित घर के वातावरण में छात्रों और अभिभावकों की सहजता, सुविधा और उपयोगिता के लिए यह सुविधा तैयार की है. ऐप को कक्षा 9 से 12 वीं के छात्रों और अभिभावकों के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसे 10 मई से काउंसलिंग सत्र के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

क्या खास है इस एप में

नया ऐप दुनिया भर में विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्रों और अभिभावकों को एक साथ पूरा करेगा. बोर्ड प्रशिक्षित काउंसलर / प्रिंसिपल द्वारा सप्ताह में तीन बार सोमवार, शुक्रवार और बुधवार को मुफ्त में लाइव काउंसलिंग सत्र आयोजित करेगा. CBSE संबद्ध स्कूलों के छात्र और अभिभावक दो-समय के स्लॉट में से कोई भी चुन सकते हैं: सुबह 9.30 से 1.30 बजे या दोपहर 1.30 बजे से 5.30 बजे तक और अपनी सुविधा के अनुसार चैटबॉक्स से जुड़ सकते हैं. ऐप छात्रों को 10 + 2 के बाद विचारोत्तेजक कोर्स गाइड, मानसिक स्वास्थ्य और युक्तियों, एक कोरोना गाइड, और रैप गीतों के बारे में भी जानकारी प्रदान करेगा.

कोविड के कारण रद्द कर दी गई परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को टाल दिया. सीबीएसई के फैसले के बाद, कई राज्य बोर्डों ने अपनी परीक्षाएं भी स्थगित या रद्द कर दी हैं. इसके अलावा, बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए ICSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई है.

जारी की जाएगी नई डेट शीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड के कक्षा 12 के छात्रों के लिए आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स की संशोधित या नई डेट शीट अब जून में जारी की जाएगी, और विषयवार तारीखों को अपडेट किया जाएगा.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें