1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse compartment exam 2021 board changed rule for cbse 10th and 12th compartmental exam new rules in hindi skt

CBSE ने 10वीं और 12वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा के नियमों में किया बदलाव, एग्जाम में शामिल होने से लेकर रिजल्ट तक में छात्रों को मिलेंगे ये फायदे...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE: 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर आयी बड़ी खबर, जानें लेटेस्ट अपडेट
CBSE: 10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर आयी बड़ी खबर, जानें लेटेस्ट अपडेट
twitter

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों को राहत देने दसवीं और 12वीं के कंपार्टमेंटल परीक्षा के रिजल्ट प्रकाशन के नियम में बदलाव किया है. अब कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट भी वार्षिक परीक्षा के साथ ही प्रकाशित कर दिया जायेगा. अब छात्रों को दो रिजल्ट नहीं रखना होगा. वहीं अब वैसे छात्र भी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकेंगे जिन्हें एक विषय में कंपार्ट लगा हो.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई (CBSE) की नयी तैयारी के तहत अब कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट भी वार्षिक परीक्षा के साथ ही आएगा.छात्रों को अब दो रिजल्ट नहीं रखना होगा. कंपार्टमेंटल के अंक भी मेन रिजल्ट के साथ ही दिये जायेंगे. यानी अंक पत्र पर वार्षिक और कंपार्टमेंटल दोनों के मार्क्स एक साथ ही रहेंगे. बोर्ड का कहना है कि इससे बच्चों में हीन भावना भी नहीं आयेगी.

नये प्रावधानों के तहत अब छात्रों को एक ही अंक पत्र मिलेगा. जिसमें कंपार्टमेंटल परीक्षा के अंक भी साथ रहेंगे. वार्षिक परीक्षा के अंकों के साथ ही इसका भी अंक उसी रिजल्ट में रहेगा. अंक पत्र में यह कंपार्टमेट शब्द का जिक्र कर दिया जायेगा. वहीं अब वैसे छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकेंगे जो एक विषय में पास नहीं कर सके.

पहले के नियमों के तहत, कंपार्टमेंटल परीक्षा में दसवीं के वैसे छात्र ही शामिल हो सकते थे, जिन्हें दो विषयों में कंपार्ट लगा हो. लेकिन नये नियमों के तहत दसवी और 12वीं के वैसे छात्र जिन्हे एक विषय में कंपार्ट लगा हो, वो भी इसमें शामिल हो सकते हैं.इसकी जानाकरी स्कूलों को भी भेज दी गयी है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें