1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse class 10 exam results central board of secondary education releases faqs on evaluation criteria visit official website cbse gov in for more details cbse class 10 exams internal assessment sry

CBSE Class 10 Results 2021: 10वीं के रिजल्ट को लेकर FAQ जारी, जानें छात्रों को कैसे मिलेंगे मार्क्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE  FAQs on evaluation criteria
CBSE FAQs on evaluation criteria
internet

सीबीएसई ने क्लास 10 रिजल्ट और मार्किंग स्कीम के संबंध में FAQ जारी किया है. सूची में सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2021 और इसके मूल्यांकन मानदंड पर सवालों के जवाब हैं. सीबीएसई कक्षा 10 के छात्र अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी cbse.gov.in पर भी जा सकते हैं.

बोर्ड ने अतिरिक्त अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न जारी किए हैं, जो पहले जारी किए गए FAQs का विस्तार है.सीबीएसई कक्षा 10 के छात्र अधिक जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी cbse.gov.in पर जा सकते हैं.

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा हुई रद्द

1 जून को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने की घोषणा के बाद, देश भर में लाखों सीबीएसई कक्षा 12 के छात्रों को परेशान करने वाली मुख्य चिंता उनके परिणामों के मूल्यांकन की प्रक्रिया है. छात्र सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 की घोषणा के बारे में भी चिंतित हैं क्योंकि सीबीएसई ने अभी तक सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के परिणाम घोषित करने के लिए किसी विशेष तिथि की घोषणा नहीं की है.

सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2021 के लिए जारी किए गए अतिरिक्त एफएक्यू को गणित मानक और बुनियादी, भाषाओं, विशेष श्रेणी के छात्रों, स्विच ओवर श्रेणी के स्कूलों के पहले बैच आदि के तहत वर्गीकृत किया गया है.

इन पैरामीटर्स पर मिलेगें मार्क्स

सीबीएसई द्वारा जारी ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया के अनुसार कक्षा 10 के छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन बोर्ड द्वारा निर्धारित कुल 100 अंकों के अनुसार किया जाना है. इनमें से 20 अंक स्टूडेंट्स को उनके इंटर्नल एसेसमेंट के लिए दिये जाने हैं। स्कूलों द्वारा अपने सभी स्टूडेंट्स के इंटर्नल एसेसमेंट सीबीएसई बोर्ड द्वारा भेजे जा चुके हैं. वहीं, शेष 80 अंकों में से स्टूडेंट्स को उनके ऐकेडेमेक ईयर के दौरान आयोजित विभिन्न टेस्ट/परीक्षाओं के आधार पर दिये जाने हैं.

छात्रों को ऐसे मिलेंगा मार्क्स

  • पीरियॉडिक टेस्ट / यूनिट टेस्ट – 10 मार्क्स

  • हाफ ईयर्ली या मिड-टर्म एग्जाम – 30 मार्क्स

  • प्री-बोर्ड एग्जाम – 40 मार्क्स

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें